Select Your Language

Notifications

webdunia
webdunia
webdunia
webdunia
Advertiesment

सेहत के लिए बेहद फायदेमंद होती है कालीमिर्च, जानिए 10 गजब के लाभ

webdunia
खाने के स्वाद को बढ़ाने के लिए मसालों के रूप में हम काली मिर्च का खूब इस्तेमाल करते है। लेकिन खाने के स्वाद को बढ़ाने के साथ-साथ काली मिर्च आपको कई सेहत लाभ देती है, लेकिन ख्याल इस बात का रखें कि इसका सेवन संयमित रहें क्योंकि आपने सुना ही होगा किसी भी चीज की अति नुकसान करती है। काली मिर्च स्वास्थ के लिहाज से बेहद फायदेमंद होती है। इसके सेवन से कई सेहत परेशानियों से छुटकारा भी पाया जा सकता है। तो आइए नजर डालते है काली मिर्च के सेवन से होने वाले स्वास्थ लाभ पर...
 
खांसी जुकाम में : काली मिर्च इतना फायदा पहुंचाती है कि खांसी जुकाम से राहत दिलाने वाले कफ सिरप में भी इसका इस्तेमाल किया जाता है। रात को सोने से पहले एक चम्मच शहद और अदरक के रस के साथ चुटकी भर काली मिर्च लेने से कफ कम होता है। चाय में मिला कर पीने से भी फायदा मिलता है।
 
कैंसर से बचाव : यूनिवर्सिटी ऑफ मिशीगन द्वारा की गयी एक स्टडी के अनुसार काली मिर्च में पिपेरीन नाम का रसायन होता है, जो कैंसर से लड़ने में मददगार होता है। रिपोर्ट के अनुसार अगर काली मिर्च को हल्दी के साथ लिया जाए, तो इसका असर और भी ज्यादा होता है। खास कर महिलाओं में यह ब्रेस्ट कैंसर की रोकथाम के लिए अच्छा है।
 
मांसपेशियों का दर्द : काली मिर्च में मौजूद पिपेरीन के कारण रक्तसंचार बढ़ता है। इससे मांसपेशियों के दर्द से निजात मिलता है। तेल को हल्का गर्म कर के उसमें काली मिर्च मिलाएं और पीठ और कंधों की इससे मालिश करें। गठिया रोग में भी काली मिर्च काफी फायदेमंद साबित होती है।
 
हाजमे के लिए : काली मिर्च के कारण पेट में हाइड्रोक्लोरिक एसिड ज्यादा पैदा होता है, जो हाजमे में मददगार होता है। इससे पेट में दर्द, पेट के फूलने और कब्ज में भी राहत मिलती है। अगर आपको एसिडिटी और गैस की समस्या है, तो लाल मिर्च को छोड़ दें और काली मिर्च का इस्तेमाल शुरू करें।
 
चेहरे पर निखार : मोटी पिसी काली मिर्च को चीनी और तेल के साथ मिला कर, इसे चेहरा पर मलें। इससे ना केवल चेहरे की गंदगी हटेगी, बल्कि काली मिर्च के कारण रक्तसंचार भी तेज होता है और चेहरे पर निखार आता है।
 
वजन संभाले : 2010 में हुए एक शोध के मुताबिक काली मिर्च शरीर की वसा को कम करने का भी काम करती है। इससे पाचन प्रक्रिया तेज होती है और कम समय में अधिक कैलोरी खर्च होती है। साथ ही यह शरीर से टॉक्सिन्स को निकाल बाहर करने में भी कारगर है।
 
सुंदर बालों के लिए : अगर आपको रूसी की समस्या है, तो दही में काली मिर्च मिला कर इससे सिर की मालिश करें। आधे घंटे बाद पानी से इसे धो लें। तुरंत शैंपू का इस्तेमाल ना करें। इससे रूसी भी कम होगी और बाल भी चमकेंगे। ध्यान रखें कि बहुत ज्यादा काली मिर्च ना डालें, नहीं तो जलन होने लगेगी।
 
दांतों की हिफाजत : मसूड़ों में सूजन और सांस में बदबू की समस्या हो, तो एक चुटकी नमक और एक चुटकी काली मिर्च को पानी में मिला कर इसे मसूड़ों पर मलें। पानी की जगह अगर लौंग का तेल इस्तेमाल करें तो असर और भी जल्द होगा। यानि काली मिर्च का इस्तेमाल करें और मुस्कराहट बरकरार रखें।
 
डिस्प्रेशन में भी फायदेमंद : काली मिर्च के इस्तेमाल से शरीर में सेरोटोनिन हार्मोन बनता है, जो अच्छे मूड के लिए जिम्मेदार होता है। सेरोटोनिन की मात्रा बढ़ने से डिप्रेशन में भी फायदा मिलता है। इसलिए अपने रोजमर्रा के खाने में काली मिर्च का इस्तेमाल करें और खुशमिजाज रहें।
 
स्वाद में जबरदस्त : हर फीकी चीज में स्वाद डाल देने का जादू काली मिर्च कर सकती है। पश्चिमी देशों में अक्सर काफी फीका खाना खाया जाता है। ऐसे में अगर काली मिर्च मिल जाए, तो मसालों की कमी नहीं खलती।
 

Share this Story:

Follow Webdunia Hindi

अगला लेख

Health Tips : लहसुन-अदरक के सेवन से रहें सेहतमंद, जानिए इसे खाने का सही तरीका