मांसपेशियों में ऐंठन से लेकर कई संक्रमण से बचाव करता है, पाइनेपल का रस

अगर अब तक आप पाइनेपल का रस नहीं पीते हैं, तो इसके सेहत फायदे जानने के बाद आप इसे जरूर नियमित पीने लगेंगे। ये न केवल पीने में स्वादिष्ट है बल्कि इसमें मौजूद तत्व आपको कई तरह की सेहत समस्याओं और संक्रमण से बचाने में सहायक होते हैं। आइए, जानते हैं -     
 
1 स्तन कैंसर को रोकता है :
पाइनेपल में ब्रोमेलैन एंजाइम होता है जो शरीर की प्रतिरोधक क्षमता बढ़ाता है। ये स्तनों का कैंसर होने का खतरा कम करता है। कैंसर के उपचार से शरीर की हुई हानि को भी पाइनेपल कम करता है| लेकिन इस पर और अनुसंधान होना जरुरी है।
 
2 मूत्रमार्ग के संक्रमण :
तांबा, मैग्नीशियम, कैल्शियम, पोटैशियम, फॉस्फोरस जैसे खनिज महिलाओं के स्वास्थय के लिए आवश्यक होते हैं। नियमित रूप से पाइनेपल का रस पीने से मूत्रमार्ग के संक्रमण दूर होते हैं।
 
3 पाचन :
पाइनेपल में तंतु होते हैं जो स्वास्थ्य के कई समस्याओं के इलाज में इस्तेमाल होता है। इससे पाचन सुलभ होता है।
 
4 सूजन कम करता है :
पाइनेपल के ताजे रस में ब्रोमेलैन एंजाइम होता है जो शरीर की प्रतिकारक शक्ति बढाता है और सूजन कम करता है। सूजन कम होने से गठिया और जोड़ों का दर्द कम होता है।
 
5 आंख :
बढती उम्र के साथ दृष्टिपटल को हानि होती है जिससे दृष्टि जाने की संभावना होती है। यह रोकने के लिए पाइनेपल का रस रोज पिएं। इसमें विटामिन बीटा केरोटिन होता है जो दृष्टि के लिए अच्छा होता है।
 
6 सायनस का उपचार :
पाइनेपल का रस पीने से गले की खराश, सायनस कम हो जाती है। यह समस्याएं ब्रोमेलैन एंजाइम से कम हो जाती हैं।
 
7 मांसपेशियों में ऐंठन का उपचार :
पाइनेपल में उच्च स्तर में पोटैशियम होने से मांसपेशियों की ऐंठन कम होती है। यह खनिज पाचन सुधारता है और गुर्दे का स्वास्थ्य बनाए रखता है।
 
8 गर्भावस्था में श्रेष्ठ :
पाइनेपल में फोलिक एसिड होता है जो स्वस्थ गर्भावस्था में मदद करता है। फोलिक एसिड गर्भ के शिशु के दिमाग के स्वास्थ्य के लिए उपयुक्त होता है।
 
9 माहवारी में दर्द :
पाइनेपल का रस माहवारी में दर्द कम कर देता है| पाइनेपल में एंटीऑक्सीडेंट होता है जो कोशिकाओं को होनेवाली हानि कम करता है। यह दिल के दौरे से भी बचाव करता है। यह सब लाभ पाने हेतु पाइनेपल का रस लें या पाइनेपल खाएं। ध्यान रखें, यह फल एक बार में ज्यादा मात्रा में न खाएं।

वेबदुनिया पर पढ़ें

सम्बंधित जानकारी

विज्ञापन
जीवनसंगी की तलाश है? तो आज ही भारत मैट्रिमोनी पर रजिस्टर करें- निःशुल्क रजिस्ट्रेशन!

अगला लेख तंबाकू खाने की आदत छुड़ाना चाहते हैं? तो आपके काम के हैं 5 घरेलूू नुस्खे