इन 5 चीजों में होता है बेहद कम ग्लेसेमिक इंडेक्स, इन्हें खाएंगे तो नहीं बढ़ेगी शुगर

ये हैं कम जीआई की 5 चीजें, इन्हें खाएंगे तो शुगर बढ़ने का सवाल ही नहीं 
 
कुछ चीजें आपके शरीर में जाते ही कार्बोहाइड्रेट को ग्लूकोज़ में बदल देती हैं, इससे शुगर लेवल खाते ही बढ़ जाता है। यह आपकी हेल्थ और जिन्हें डायबिटीज है उनके लिए बेहद खतरनाक है। शरीर का भोजन से ग्लूकोज बनाने की गति को जीआई (ग्लेसेमिक इंडेक्स) कहते हैं। जिस चीज का जीआई इंडेक्स जितना कम होता है वह उतना वक्त लेकर ग्लूकोज में तब्दील होती है। इससे आपकी शुगर कंट्रोल में  रहती है और आप स्वस्थ बने रहते हैं। 

अगर आपने अपनी डाइट में ऐसी चीजों को शामिल कर लिया जिनका जीआई बेहद कम है तो आपको शुगर की मुश्किल से दो चार नहीं होना पड़ेगा। आइए जानते हैं ऐसी कौन सी चीजें हैं जिनका जीआई (ग्लेसेमिक इंडेक्स) बहुत ही कम है। 
 
1. हरी ताज़ी सब्जियां : अधिकतर हरी सब्जियां कम जीआई लिए होती हैं। आप इन्हें अपने हर समय के भोजन में शामिल करें। पालक, मैथी, और अन्य हरी पत्तेदार सब्जियां बेहद कारगर और पौष्टिक हैं।

 
2. कई तरह बीज : ऐसे कई  तरह के बीज हैं जो आपकी डाइट का हिस्सा होने चाहिए। इनका जीआई बेहद कम है और आपको पौष्टिकता के मामले में खजाना मिल रहा है। चिया के बीज, अलसी के बीज, कद्दू के बीज डाइट का हिस्सा होना चाहिए।   

 
3. कई तरह के मेवे : मेवे या ड्रायफ्रुट हेल्थ के लिए बेहद फायदेमंद है। कुछ ड्रायफ्रुट में जीआई बेहद कम होता है। आप बादाम, अखरोट को शामिल कर सकते हैं। 
 
4. बींस और दालें : राजमा, चौले, चने ऐसी चीजें हैं जो आपको अच्छा पोषण देंगे। इनका जीआई बेहद कम है। आप दालों को भी जिन्हें अंकुरित करके, अपनी डाइट का हिस्सा बनाएं। 

ALSO READ: पीरियड में यह 5 काम भूल कर भी न करें वरना....
 
5. ताज़े फल : कुछ ऐसे फल हैं जो आपकी डाइट को टेस्टी और हेल्दी बना देंगे। इनका जीआई कम है। इनमें खासतौर से विटामिन सी वाले फलों को शामिल करें। संतरा, अमरूद और सेबफल जैसे फल रोज़ाना खाए जा सकते हैं। 
 
 

वेबदुनिया पर पढ़ें

सम्बंधित जानकारी

विज्ञापन
जीवनसंगी की तलाश है? तो आज ही भारत मैट्रिमोनी पर रजिस्टर करें- निःशुल्क रजिस्ट्रेशन!

अगला लेख पानी गलत समय पर पीने से होती हैं, पेट से जुड़ी ये 8 बीमारियां...