Webdunia - Bharat's app for daily news and videos

Install App

Select Your Language

Notifications

webdunia
webdunia
webdunia
webdunia
Advertiesment

Brinjal leaves Benefits : बैंगन से ज्‍यादा बैंगन के पत्‍ते हैं लाभकारी, ,इन 4 बीमारियों को देंगे मात

हमें फॉलो करें webdunia
बैंगन का प्रयोग भारत में भिन्‍न - भिन्‍न तरीकों से किया जाता है। इसकी अलग - अलग प्रकार से डिश बनाई जाती है। लेकिन भारत में बैंगन का भर्ता सबसे अधिक पसंद किया जाता है। पर क्‍या आपने बैंगन से हटाकर बैंगन के पत्‍तों पर नज़र डाली है। अगर नहीं तो आप इनके पत्‍तों के फायदे के बारे में भी नहीं जानते होंगे। तो जानते हैं बैंगन के पत्‍तों के जबरदस्‍त लाभ के बारे में -

1. कोलेस्‍ट्रोल को कम करें - पत्‍तों के सेवन से कोलेस्‍ट्रोल को कम किया जा सकता है। पत्‍तों में मौजूद गुण कोलेस्‍ट्रोल के स्‍तर को कम करते हैं। इसका सेवन करने के कुछ दिन बाद फर्क नजर आता है।  

2.किडनी को साफ करता है - बैंगन के पत्‍ते डिटॉक्‍स का काम करते हैं। 5 से 6 पत्‍तों को उबाल कर उसका पानी छान लें और दिनभर में एक से दो घूंट पीते रहें।

3.एनिमिया को दूर करें - जिन्‍हें बार-बार खून की कमी हो जाती है। वह बैंगन की पत्तियों का सेवन जरूर करें। पत्‍तें शरीर में होने वाले खून की कमी को पूरा करते हैं।

4.शुगर को करें कंट्रोल - डायबिटीज एक आम बीमारी बन गई है। लेकिन इसका इलाज बहुत जरूरी है। समय से इलाज नहीं होने पर यह बीमारी जानलेवा साबित हो जाती है। इसके लिए नीले बैंगन नहीं सफेद बैंगन के पत्‍तों का इस्‍तेमाल करना होगा। जी हां, इसमे मैग्‍नेशियम और फाइबर भरपूर होता है, जो शुगर को कंट्रोल करके रखता है।

Disclaimer: चिकित्सा, स्वास्थ्य संबंधी नुस्खे, योग, धर्म आदि विषयों पर वेबदुनिया में प्रकाशित/प्रसारित वीडियो, आलेख एवं समाचार सिर्फ आपकी जानकारी के लिए हैं। इनसे संबंधित किसी भी प्रयोग से पहले विशेषज्ञ की सलाह जरूर लें।

Share this Story:

Follow Webdunia Hindi

अगला लेख

तपन के दिनों में हर रोज खाएं खीरा, लू से बचेंगे, चमकेगी त्वचा