Webdunia - Bharat's app for daily news and videos

Install App

Select Your Language

Notifications

webdunia
webdunia
webdunia
webdunia
Advertiesment

Health Care Tips : हाथों के लिए सेनेटाइजर नुकसान कर रहा है तो इन 6 घरेलू चीजों से करें हाथ साफ

हमें फॉलो करें webdunia
कोरोनावायरस से बचाव के लिए एकमात्र उपाय है- सफाई और व्यक्तिगत हाइजिंन। हाथों को साफ रखें। अपने कपड़ों को साफ रखें। घर की सफाई का पूरा ख्याल रखें। जितनी सफाई का आप ख्याल रखेंगे, भीड़भाड़ वाली जगह में जानें से बचेंगे, कोरोनावायरस का खतरा उतना ही कम होगा। डॉक्टर और स्वास्थ्य विशेषज्ञ इससे बचाव के लिए साफ-सफाई और हाइजीन मेंटेन रखने की सलाह दे रहे हैं। खासकर हाथों की साफ-सफाई बहुत जरूरी है। आप अपने हाथों को साफ और वायरस मुक्त रखने के लिए हैंड सैनिटाइजर का इस्तेमाल करते ही होंगे, लेकिन क्या आप जानते हैं?  हैंड सैनिटाइजर में विषैले तत्व और बेंजाल्कोनियम क्लोराइड होता है, जो कीटाणुओं और बैक्टीरिया को हाथों से बाहार निकाल देता है, लेकिन यह हमारी त्वचा के लिए अच्छा नहीं होता है। इससे त्वचा में जलन और खुजली जैसी समस्याएं हो सकती हैं।

यदि आपको भी सैनिटाइजर के ज्यादा इस्तेमाल से नुकसान हो रहा है, तो यहां हम आपको 6 घरेलू चीजों के बारे में बता रहें हैं। जिनके इस्तेमाल आप अपने हाथों को साफ करने के लिए कर सकते हैं। आइए जानते है।
 
* एलोवेरा जेल, गुलाब जल, लेवेंडर ऑइल, टी ट्री ऑइल आप एलोवेरा जेल में कुछ बूंदे टी ट्री ऑइल  की मिला लें। अब इसमें गुलाब जल, लेवेंडर ऑइल की 6-7 बूंद मिक्स करें। इस घोल को आप स्क्वीज बॉटल में भरकर रख दें। जब जरूरत हो इसका इस्तेमाल करें।
 
* पानी में एक चम्मच सेंधा नमक और फिटकरी मिलाकर रख लें। अब इस पानी से आप अपने हाथों को साफ कर सकते है। फिटकरी और सेंधा नमक  बैक्टीरिया से लड़ने में मदद करता है।
 
* हल्के गुनगुने पानी में 4 से 5 टेबलस्पून बेकिंग सोडा मिलाकर रख लें। अब इस घोल से आप अपने हाथों को साफ कर सकते है। इन घरेलू उपायों को अपनाकर आपके हाथ साफ भी होंगे और त्वचा को कोई नुकसान नहीं पहुंचेगा।
 
* 100 ग्राम ताजे नीम के पेड़ के पत्तों की छोटी टहनियां समेत 50 ग्राम रीठे के पेड़ की पत्तियां और एलोवेरा का 1 टुकड़ा 40 मिनट के लिए 2 लीटर पानी में उबालें और ठंडा होने के बाद इसे छान लें। अब इसमें 1 इंच फिटकरी का टुकड़ा व आधा इंच से भी छोटा कपूर डालें और इसे किसी स्प्रे बॉटल में भरकर रख लें। इस घोल से आप नियमित अपने हाथों को सैनिटाइज कर सकते है। घर में तैयार यह घोल आपके हाथों को बैक्टीरिया मुक्त रखने में कारगर है।
 
* नीम की पत्तियों का इस्तेमाल कर आप अपने हाथों को साफ कर सकते है। इसके लिए 8 से 10 नीम की पत्तियों को एक गलास पानी में अच्छी तरह उबाल लें। अब इस पानी का इस्तेमाल अपने हाथों को साफ करने के लिए करें।
 
* कपूर का इस्तेमाल आप अपने हाथों को साफ करने के लिए कर सकते है, क्योंकि कपूर में एंटी -बैक्टिरीयल गुण होता है, यह बैक्टीरिया से लड़ने में मदद करता है। एक बाल्टी पानी में 2 से 3 कपूर के टुकड़े डालकर उन्हें अच्छी तरह से मिला दें। अब इस पानी से अपने हाथों को साफ कर लें।
 

Share this Story:

Follow Webdunia Hindi

अगला लेख

शिक्षक दिवस पर कविता : ऐसी शिक्षा दीजिए