Select Your Language

Notifications

webdunia
webdunia
webdunia
webdunia
Advertiesment

International Tea Day : 50 बीमारियों से बचाएगी यह चाय, जानिए बनाने की विधि

webdunia
जी हां, जानने में शायद अजीब लगे, लेकिन हम एक ऐसी चाय के बारे में बता रहे हैं, जो आपके स्वास्थ्य के लिए बेहद फायदेमंद है और आपको 50 से भी अधि‍क बीमारियों से बचाने में भी सक्षम है।
 
प्रतिदिन जिस दिनचर्या का आप पालन करते हैं, उसमें कई तरह के बैक्टीरिया और अन्य कारणों से ऐसी अप्रत्यक्ष बीमारियों के शि‍कार भी हो जाते हैं, जिनके बारे में हमें पता भी नहीं होता। इसके अलावा प्रत्यक्ष बीमारियां भी आम हैं, जिन्हें हम महसूस कर सकते हैं। सवाल यह उठता है, कि प्रतिदिन बढ़ते बीमारियों के खतरे को आखि‍र कैसे रोका जाए।
 
इसके लिए आपको अपने शरीर और उसकी रोग प्रतिरोधक क्षमता में अत्यधि‍क इजाफा करने की जरूरत है। यह दवा न केवल सर्दी, खांसी, जुकाम और उल्टी जैसी छोटी समस्याओं को हल करेगी बल्‍कि कैंसर जैसी बड़ी समस्याओं के अलावा अन्य 50 से भी अधि‍क स्वास्थ समस्याओं को हल करने और उनसे बचाने में मददगार साबित होगी। 
 
इसे बनाने के लिए आपको किचन में रखी कुछ चीजों की जरूरत होगी। जानिए कौन सी हैं व चीजें -   
1 पानी - 500 मिलीलीटर
2 दूध - आधा कप 
3 इलायची - 1 से दो 
4 हल्दी - 1/6 चम्मच 
5 दालचीनी - आधा चम्मच 
6 अदरक - आधा चम्मच 
7 शहद - स्वाद के अनुसार 
 
विधि - इस चाय को बनाने के लिए सबसे पहले पानी को उबालें, और इसमें सभी मसालों को अच्छी तरह हिलाकर मिक्स कर दें। आप चाहें तो इसमें गरम दूध भी मिला सकते हैं और मात्रा से अधि‍क दूध का इस्तेमाल भी कर सकते हैं।
 
अच्छी तरह से उबालने के बाद यह चाय तैयार हो जाएगी। अब आप इसे अपनी सुविधा के अनुसार दिन में एक या दो समय पी सकते हैं। यह चाय आपकी रोग प्रतिरोधक क्षमता में इजाफा करती है और आपको हर तरह की स्वास्थ्य समस्या से बचाए रखने में बेहद फायदेमंद होती है।

Share this Story:

Follow Webdunia Hindi

अगला लेख

प्रेग्नेंसी में आपके और बच्चे के लिए बेहद फायदेमंद है, चुकंदर की चाय