Select Your Language

Notifications

webdunia
webdunia
webdunia
webdunia
Advertiesment

Mental Health सुधारने के लिए इन बातों का रखें ख्याल

webdunia
कोरोनावायरस के कारण लोगों के मन में एक डर का माहौल बना हुआ है। नकारात्मकता उन्हें घेर रही है। जिस वजह से मानसिक स्वास्थ्य पर भी इसका हानिकारक प्रभाव साफतौर पर देखा जा रहा है। तनाव, चिंता में बने रहने के कारण इसका सीधा असर मेंटल हेल्थ पर दिख रहा है। इससे बचने के लिए आपको कुछ बातों का ख्याल रखने की जरूरत है ताकि आप शारीरिक ही नही बल्कि मानसिक रूप से पूरी तरह स्वस्थ रह सकें।
 
आखिर कैसे मानसिक असंतुलन पर काबू पाया जा सकता है। आइए जानते हैं-
 
पर्याप्त नींद लें
कोरोनावायरस के कारण हमारी दिनचर्या पर इसका बहुत असर पड़ा है। हमारी डाइट से लेकर व्यायाम तक इसका प्रभाव देखा जा रहे है। वहीं लोगों के सोने का समय भी निश्चित नहीं है। देर रात तक जागने की वजह से दिनभर सिर भारी रहता है इसका विपरित प्रभाव मेंटल हेल्थ को प्रभावित करता है। इसलिए पर्याप्त नींद लें।
 
अकेलेपन से बचें
कोरोनावायरस के दौर में अधिकतर लोग अपने घर पर समय बीता रहे है। घर में एक कोने में बिना किसी से बात किए अकेले बैठे रहते है। जिससे अकेलापन सा महसूस होता है। यदि आप भी इन्हीं लोगों में शूमार है, तो इस आदत को आज ही बदल डालें। यह आपके मानसिक स्वास्थ्य के लिए हानिकारक सिध्द हो सकता है। लोगों से बात करें। अपने पूराने दोस्तों से फोन या वीडियो कॉल पर बात करें। इसी के साथ अपने परिवार के साथ भी समय बिताए।
 
नई गतिविधि में मन लगाएं
जितना हो सके खुद को व्यस्त रखने की कोशिश करें। कुछ नया काम करें या फिर वह काम करें जिससे आपको खुशी मिलती है। इससे नई-नई चीजों को सीखने का अवसर मिलता हैं। मानसिक रूप से स्वस्थ रहने के लिए अपने शौक और पसंद को बनाए रखें। 
 
अच्छी बुक्स पढ़ें
अच्छी किताबे पढ़ने की आदत बनाए। खाली समय में मोबाइल में सोशल मीडिया पर टाइम बिताने की जगह आप अच्छी बुक्स से दोस्ती करें।
 
मेडिटेशन
मानसिक स्वास्थ्य के लिए मेडिटेशन करना बहुत लाभकारी है। नियमित मेडिटेशन करें। इसे अपनी दिनचर्या का हिस्सा बनाएं आप खुद को तरोताजा महसूस करेगे।

Share this Story:

Follow Webdunia Hindi

अगला लेख

Homemade mask का करते हैं इस्तेमाल तो इन बातों का भी रखें ख्याल