Webdunia - Bharat's app for daily news and videos

Install App

Select Your Language

Notifications

webdunia
webdunia
webdunia
webdunia
Advertiesment

जानिए Celebs क्यों पीते हैं काला पानी, कीमत और फायदे जानकर उड़ जाएंगे होश

webdunia
किंग खान शाहरूख खान की पत्‍नी गौरी खान अक्‍सर सुर्खियों में बनी रहती हैं। कभी अपने आउटफिट को लेकर तो कभी अपने ग्‍लैमरस लुक को लेकर। साथ ही सेलेब्‍स भी गौरी खान के ऑफिस पर मीटिंग करते रहते हैं। एक बार फिर से गौरी खान मीडिया में गॉसिप का विषय बन गई हैं। वैसे सेलेब्‍स के साथ उनका परिवार भी काफी फिट नजर आता है। गौरी खान एक रेस्‍त्रां से निकलने के दौरान काला पानी पीते हुए नजर आ रही थीं। इसके बाद से वह सुर्खियों में आ गईं। हालांकि इससे पहले विराट कोहली, कैटरीना कैफ, अनुष्‍का शर्मा भी काले पानी को लेकर सुर्खियों में आ चुके हैं। आइए जानते हैं क्‍या खास होता है इस ब्‍लैक वॉटर यानी काले पानी में  -
 
काला पानी फिटनेस के लिहाज से काफी हेल्‍दी माना जाता है। इसे अल्‍काइन वॉटर भी कहते हैं। यह शरीर को हाइड्रेट रखता है। इस पानी का पीएच लेवल भी काफी कम होता है जिससे एसिडिटी या पेट की समस्‍या नहीं होती है। यह पानी पीने से इम्‍युनिटी बूस्‍ट होती है। और बॉडी फीट होती है। 
 
काला पानी जिसे विज्ञान की शब्‍दावली में एल्‍काइन वॉटर कहते हैं। इसे हेल्‍थ डि्रंक, नेचुरल एल्‍कालाइन वॉटर, फ्युलविक डि्रंक भी कहा जाता है। आम इंसान देश में पानी पीने के लिए 30 रूपए की कीमत चुकाता है, तो देश के अन्‍य हिस्‍सों में पानी 50 रूपए लीटर भी मिलता है। जो बहुत ज्‍यादा महंगा है। तो वहीं अल्‍काइन वॉटर 4000 रूपए प्रति लीटर मिलता है। फिट रहने के लिए सेलेब्‍स यह वॉटर पीते हैं। मलाइका अरोरो अपनी फिटनेस को लेकर अक्‍सर सुर्खियों में बनी रहती हैं, तो अपने यंगस्‍टर को भी टक्‍कर देने में किसी से कम नहीं है। साउथ की सुपर स्‍टार श्रुती हसन को भी ब्‍लैक वॉटर पीते हुए स्‍पॉट किया जा चुका है। 
 
बता दें कि नेचुरल पानी इसलिए काला नजर आता है, क्‍योंकि पानी को शु्द्ध रखने के लिए मिनरल्‍स का इस्‍तेमाल किया जाता है। 70 फीसदी मिनरल्‍स पानी में यूज किए जाते हैं जिस वजह से पानी काला नजर आने लगता है। तो आप जान गए होंगे ब्‍लैक वॉटर की खासियत। 

Share this Story:

Follow Webdunia Hindi

अगला लेख

Drinking Water Tips : चाय के बदले खाली पेट पिएं पानी, बीमारियों की होगी छुट्टी