Women Health: 30 के बाद जरूर करवाएं ये 6 जांचें, जानिए काम की बातें

पैप टेस्ट- पेल्विक एग्जाम - 30 की उम्र जब पार कर रहे हों, तभी से पेल्व‍िक एग्जाम की जांच शुरू करवा दें, जो कि यूटेरस की सही स्थि‍ति का पता लगाने के लिए किया जाता है। इसके अलावा पैप टेस्ट भी हर साल करवाएं। पैप टेस्ट सर्वाइकल कैंसर की जांच के लिए किया जाता है, ताकि ऐसी किसी भी स्थि‍ति में पहले की समस्या का पता लगाकर इलाज शुरू किया जा सके।
 
 ब्रेस्ट कैंसर - ब्रेस्ट कैंसर की जांच जरूर कराएं, क्योंकि इसमें भी कैंसर के प्रारंभिक लक्षण दिखाई नहीं देते। जब आप पैप टेस्ट करवाने जाते हैं, तभी डॉक्टर से ब्रेस्ट कैंसर की जांच भी कराएं। इसके लिए आप हर तीन साल में मेमोग्राफी करवा सकती हैं।
 
 स्किन की जांच -  स्किन कैंसर से बचने के लिए इसकी जांच कराना बेहद आवश्यक है। इसलिए इस उम्र में ही स्किन की जांच करवाकर, स्किन कैंसर के खतरे को नकारें और आश्वस्‍त रहें। 
 
आंखों की जांच - आंखें लंबे समय तक समान्य रहें, और किसी प्रकार की आई प्रॉब्लम न हो, इसके लिए आंखों का चेकअप कराना बेहद आवश्यक है। आज के दौर में बहुत कम उम्र में ही बच्चों को आंखों की समस्याओं से दो चार होना पड़ता है। ऐसे में आप सुरक्षि‍त और सतर्क जरूर रहें। 
 
ब्लडप्रेशर - किसी भी तरह की स्वास्थ्य समस्या होने पर ब्लडप्रेशर की जांच जरूर कराएं। ताकि ब्लडप्रेशर नियंत्रित रखने में आसानी हो, वरना आपकी दूसरी समस्याएं बढ़ सकती हैं।
 
कोलेस्ट्रॉल - शरीर व खून में कॉलेस्ट्रॉल के स्तर की जांच करवाना बेहद आवश्यक है। क्योंकि इनका असामान्य होना, आपको गंभीर स्वास्थ्य समस्याओं से पीड़ि‍त बना सकता है। 

वेबदुनिया पर पढ़ें

अगला लेख Beauty care : टमाटर के इस्तेमाल से पाएं चमकती-दमकती त्वचा