नैन मिलाते ही जानिए वह रुचि ले रही है या नहीं

नए शोध

Webdunia
FILE
कोई लड़की आप में रुचि ले रही है या नहीं, कोई आपसे झूठ बोल रहा है या नहीं यह सब आप नैन मिलाते ही जान सकेंगे। कहते हैं आंखें झूठ नहीं बोलतीं और सब कुछ बयान कर देती हैं।

प्रेम संबंधों में अक्सर प्रेमी यह कयास लगाते रहते हैं कि वह सच बोल रही थी या नहीं। कहीं यह लड़का मन में कोई बात छुपाए हुए है और सच बोलने का नाटक तो नहीं कर रहा है? आइए जानते हैं नए शोध नतीजों से सामने आए कुछ तथ्य जो सच को एकदम उजागर करते हैं।

सीधे आँखों में देखने से यौन उत्तेजना होती है...पढ़ें अगले पेज पर...


लड़का और लड़की जब एक दूसरे की आँखों में आँखें डालकर देख रहे होते हैं तो उनके में यौन उत्तेजना जन्म लेने लगती है। पर ऐसा सभी के साथ नहीं होता। किसी अजनबी की आंखों में देखने पर हो सकता है आपके मन में भय अथवा किसी और तरह की भावना जन्म ले सकती है। प्रेमियों के बीच हुआ आई कांटेक्ट यौन आमांत्रण ही होता है।

क्या कहता है शोध... पढ़ें अगले पेज पर...


ब्रिटिश कोलंबिया विश्वविद्यालय के प्रोफेसर फ्रांसिस शेन ने जर्मनी के फ्रैबर्ग विश्वविद्यालय के सहयोगियों के साथ मिलकर एक शोध किया जिसमें यह पाया गया कि सीधे आई कांटेक्ट करके बात कहना हमेशा सच कहना नहीं होता। सदियों से यह मान्यता है कि सच बोलने वाला हमेशा आँख में आँख डालकर बात करता है लेकिन शोध यह बताता है कि ऐसा करने से सुनने वाला अपनी मान्यता बदल लेता है।

सीधे आँखों में झांकने का अर्थ हमेशा सच बोलना नहीं होता... जानेंगे अगले पेज पर


कुछ लोग झूठ बोलने में इतने चतुर होते हैं कि वे जानबूझकर सीधे आँखों में झांकते हुए झूठ बोलते हैं। वे यह जानते हैं कि झूठ को स्थापित करना हो तो सीधे आँख में झांककर बात कहना चाहिए। इसलिए अगर कोई आँखों में आँखें डालकर बातें करे तो याद रखिए वह झूठा भी हो सकता है।

उसकी मुस्कान सच है या झूठ आईए जानते हैं अगले पेज पर...


आँख यह बता देती है कि सामने वाले की मुस्कान सच है या बनावटी। सायकोलॉजिस्ट पॉल एकमन के मुताबिक सच्ची और झूठी मुस्कान के पीछ छिपे राज को आँखें बयान कर देती हैं। सच्ची मुस्कान आते ही चेहरे की माँसपेशियों में एक सहज हरकत होती है जो प्रयत्नजनित नहीं होती। सच्ची मुस्कान के समय आँखों के इर्द-गिर्द की मांसपेशियां सिकुड़ जाती हैं। कान के नजदीक वाले किनारों पर सल पड़ जाते हैं। यही सच्ची मुस्कान का राज है।

आँखों की पुतलियां फैलने का राज जानते हैं अगले पेज पर...


आँखों की पुतलियां फैलते ही आप समझ सकते हैं कि सामने वाला आपमें रुचि ले रहा है। अगर लड़की आप में रुचि ले रही है तो आपको वह दूसरों की बनिस्बत अधिक सेक्सी लगने लगेगी। आप भी उसमें एक लाइफ पार्टनर की तरह दिलचस्पी लेंगे। कई फिल्मी अभिनेत्रियां और मॉडल्स के फोटो इसलिए सेक्सी लगते हैं क्योंकि फोटो लेते समय उनकी पुतलियां सामान्य से अधिक फैल गई थीं।

इस चाइनीज सब्जी के आगे पालक भी है फैल! जानें सेहत से जुड़े 5 गजब के फायदे

आइसक्रीम खाने के बाद भूलकर भी न खाएं ये 4 चीज़ें, सेहत को हो सकता है नुकसान

सेहत के लिए बहुत फायदेमंद है नारियल की मलाई, ऐसे करें डाइट में शामिल

लू लगने से आ सकता है हार्ट अटैक, जानें दिल की सेहत का कैसे रखें खयाल

जल्दी निकल जाता है बालों का रंग तो आजमाएं ये 6 बेहतरीन टिप्स

AC का मजा बन जाएगी सजा! ये टेंपरेचर दिमाग और आंखों को कर देगा डैमेज, डॉक्टरों की ये सलाह मान लीजिए

गर्मी में फलों की कूल-कूल ठंडाई बनाने के 7 सरल टिप्स

घर में नहीं घुसेगा एक भी मच्छर, पोंछे के पानी में मिला लें 5 में से कोई एक चीज

क्या कभी खाया है केले का रायता? जानें विधि

जीने की नई राह दिखाएंगे रवींद्रनाथ टैगोर के 15 अनमोल कथन