Webdunia - Bharat's app for daily news and videos

Install App

Select Your Language

Notifications

webdunia
webdunia
webdunia
webdunia
Advertiesment

‘सर्दी-खांसी’ के इलाज से लेकर इतने ‘विटामिन्‍स’ देती है पुदीने की चटनी

webdunia
मंगलवार, 4 मई 2021 (14:18 IST)
पुदीने की पत्तियां अक्सर गार्निश करने के लिए इस्तेमाल की जाती हैं, क्योंकि इनकी ख़ुशबू लाजवाब होती है। मगर पुदीना महज़ गार्निश करने के लिए नहीं बना है! इसकी चटनी को आहार में शामिल करने के कई स्वास्थ्य लाभ हैं।

पुदीने की पत्तियां कैलोरी में कम होती हैं और इनमें प्रोटीन और वसा की मात्रा काफी कम होती है। यह विटामिन A, C और बी-कॉमप्लेक्स में भरपूर होती हैं, जो स्वस्थ त्वचा को निखारती हैं और और इम्युनिटी बढ़ाती हैं। पुदीना आयरन, पोटेशियम और मैंगनीज का अच्छा स्रोत माना जाता है।

जो मस्तिष्क के कार्य को बढ़ावा देते हैं और हीमोग्लोबिन प्रोफाइल में सुधार करती हैं। इसलिए, पुदीने की चटनी आपके समग्र स्वास्थ्य के लिए बेहतरीन है।

क्‍या क्‍या होता है दो चम्मच पुदीना की चटनी में
कैलोरी 2.24
प्रोटीन 0.12 ग्राम
कार्बोहाइड्रेट 0.48 ग्राम
वसा 0.03 ग्राम
फाइबर 0.26 ग्राम मिलता है

ये हैं फायदे
पाचन तंत्र
डीके पब्लिशिंग की पुस्तक 'हीलिंग फूड्स' के अनुसार, पुदीने में एंटीसेप्टिक और जीवाणुरोधी गुण होते हैं, जो अपच से राहत दिलाने में मदद करते हैं। पुदीना की चटनी का सेवन पेट की सभी समस्याओं से राहत दिला सकता है।

खांसी -जुकाम में फायदेमंद
पुदीना नाक, गले और फेफड़ों को साफ करने के लिए जाना जाता है। इसके एंटी- इंफ्लेमेटरी गुण भी पुरानी खांसी के कारण होने वाली जलन से राहत देते हैं।

ओरल हेल्थ में फायदेमंद
पुदीने की पत्तियों को चबाने से सांस को तुरंत ताजा करने में मदद मिल सकती है। यह मुंह के अंदर बैक्टीरिया के विकास को रोकता है और दांतों पर प्लाक को साफ करता है।

सिरदर्द करती है दूर
'हीलिंग फूड्स' पुस्तक के अनुसार, पुदीना सिरदर्द को भी ठीक करने में मदद कर सकता है। पुदीना की तेज और ताज़ा खुशबू सिरदर्द को कम करने में मदद कर सकती है।

वज़न घटता है
पुदीना पाचन एंजाइमों को उत्तेजित करता है, जो भोजन से पोषक तत्वों के बेहतर अवशोषण में मदद करता है। यकीनन एक अच्छा मेटाबॉलिज्म वजन घटाने में मदद करता है।

Share this Story:

Follow Webdunia Hindi

अगला लेख

संतरे के ज्यादा सेवन से हो सकता है सेहत को नुकसान, जानिए कैसे?