गाँव को महसूसने की कवायद : 'कथा में गाँव'

कमल शर्मा
WD
गोबर से लिपा आँग न, मिट्टी की वह मह क, हवा के हल्‍के झोंकों से लहरा उठते खेत और गलियों में गिल्‍ली-डंडा खेलत े, सायकिल की ट्यूब को पगडंडियों पर लेकर दौड़ते बच्‍च े, यह दृश्‍य फिल्‍मों से वर्षों पहले ही नदारद हो चुके हैं। उसकी जगह गढ़ा गया है अपनी इच्‍छाओं का गाँ व, जो वास्‍तविकता से कोसों दूर है।

साहित्‍य में भी उस खालीपन को गहराई से महसूस किया जाने लगा कि गाँवों का वैसा वर्णन अब लुप्‍त-सा हो चला ह ै, लेकिन उस रेगिस्‍तान में पानी की एक धार की तरह है प्रस्‍तुत कहानी-संग्रह 'कथा में गाँ व' । अगर कहा जाए कि गाँवों को अं:रात्‍मा से महसूसने की एक कवायद है यह संग्र ह, तो अतिश्‍योक्ति नहीं होगी।


' कथा में गाँ व' एक ऐसा कहानी संग्रह ह ै, जिसमें गाँव की ओर लौटने की हूक उठती है। संग्रह की कहानियों में देश के लगभग हर अंचल को समेटने की कोशिश की गई है। संवाद प्रकाशन की यह पुस्तक सुभाषचंद्र कुशवाहा द्वारा संपादित की गई ह ै, जिसमें मैनेजर पांडेय ने सलाहकार के रूप में अपना सहयोग दिया है।

इस संग्रह में बिहा र, मध्यप्रे श, उत्तरांच ल, उत्तरप्रे श, छत्तीसगढ़ राज्यों की आँचलिकता को उभारती हुई कहानियाँ हैं। मि‍थिलेश्वर की 'छूँछ ी', राकेश कुमार की हाँक ा', जयनंदन की 'विषवे ल', ' नवजात (क)' कथ ा' आदि कहानियों में बिहार की समस्त पृष्ठभूमि को समेटने का प्रयास किया गया। इसमें न केवल बिहार की सामाजिक परिस्थितियो ं, बल्कि यहाँ की राजनीतिक और प्रशा‍सनिक परिस्थितियों का भी वास्तविक वर्णन किया गया है।
'कथा में गाँव' एक ऐसा कहानी संग्रह है, जिसमें गाँव की ओर लौटने की हूक उठती है। संग्रह की कहानियों में देश के लगभग हर अंचल को समेटने की कोशिश की गई है। संवाद प्रकाशन की यह पुस्तक सुभाषचंद्र कुशवाहा द्वारा संपादित की गई है,


' विषबे ल' कहानी में गाँव में जातिवाद के नाम पर जो विषवेलें बो दी जाती है ं, उसका बखूबी चित्रण हुआ है। जातिवाद की लडा़ई में अंधे होकर लोग कैसे अपनों का भी खून बहाने से नहीं हिचकते हैं। ऐसी भयावह परिस्थितियों से रू-ब-रू हो रहे हमारे गाँव को दर्शाने का सफल प्रयास किया गया है।

संग्रह की प्रत्‍येक कहानी चाहे वह संजीव की 'प्रेरणास्‍त्रो त' ह ो, हरि भटनागर की 'कामया ब', मैत्रेयी पुष्‍पा की 'उज्रदार ी', एस.आर. हरनोट की 'मुट्ठी में गाँ व' या फिर रत्‍नकुमार सांभारिया की 'बूढ़ ी', हर कहानी में आँचलिकता की खुशबू पाठकों का मन मोह लेगी। जिनके अंदर गाँव की ओर लौटने की इच्‍छा बलवती होने लग े, वह एकबारगी इन कहानियों के माध्‍यम से उसे महसूस कर सकेगा।

भाषा की दृष्टि से भी आँचलिकता की सौंधी सुगंध कहानियों में महसूस होती है। आँचलिकता की वह खूशब ू, जो रेणु की रचनाओं को पढ़ने से पाठकों को बरबस ही अपनी ओर खिंचती थ ी, वैसी ही महक इस संग्रह की कहानियों में मिलती है। गाँवों को प्रस्‍तुत करने का वह ठेठ अंदा ज, जिसमें कोई भी आडंबर नही ं, न ही जबरन बनाई गई परिस्थितियाँ। कहानियाँ भाषा की लय के साथ तालमेल बिठाती हु ई, अपनी सहज गति से बहती जाती हैं।

पुस्‍तक : कथा में गाँव
प्रकाशन : संवाद प्रकाशन
मूल्‍य : 110 रु.
Show comments

गर्मियों में इन 10 बीमारियों का खतरा रहता है सबसे ज्यादा, जानें कैसे करें बचाव

गर्मियों में भेज रहे हैं बच्चे को स्कूल तो न करें ये 10 गलतियां

सेहत के लिए बहुत फायदेमंद है आंवला और शहद, जानें 7 फायदे

ग्लोइंग स्किन के लिए चेहरे पर लगाएं चंदन और मुल्तानी मिट्टी का उबटन

थकान भरे दिन के बाद लगता है बुखार जैसा तो जानें इसके कारण और बचाव

गर्मियों में पीरियड्स के दौरान इन 5 हाइजीन टिप्स का रखें ध्यान

मेंटल हेल्थ को भी प्रभावित करती है आयरन की कमी, जानें इसके लक्षण

सिर्फ 10 रुपए में हटाएं आंखों के नीचे से डार्क सर्कल, जानें 5 आसान टिप्स

क्या है ASMR जिसे सुनते ही होता है शांत महसूस? जानें सेहत के लिए कैसे है फायदेमंद

Ramanujan :भारत के महान गणितज्ञ रामानुजन की 5 खास बातें