जीवन खुद प्रेरणा के लिए बड़ा स्रोत है

रवींद्र व्यास

नोबेल पुरस्कार से सम्मानित कोलंबिया के महान उपन्यासकार गैब्रियल गार्सिया मार्केज कहते हैं


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गाबो यानी गैब्रियल गार्सिया मार्केज। वन हंड्रेड ईयर्स ऑफ सॉलिड्यूड के लेखक। उनके पास एक जादुई कलम है जिसके चलाते ही जादुई यथार्थवाद की कई कहानियाँ दुनिया के लगभग हर कोने में बिखरकर सबको सम्मोहित कर रही हैं।

कोलंबिया का यह महान उपन्यासकार अस्सी साल का हो चुका है और उसकी रचनात्मकता में किसी तरह की थकान के लक्षण नहीं दिखाई देते हैं। उनकी किताब मेमोरीज ऑफ माय मेलनकली व्होर्स ने पाठकों को उसी तरह से मोहित किया है जैसा इसके पहले की कृतियों ने। वे 6 मार्च 1928 को कोलंबिया के एक छोटे से शहर अराकाटका में पैदा हुए जहाँ केले बहुतायत में होते हैं।

वे अपने माता-पिता की 12वीं संतानों में सबसे बड़े हैं। उनकी माँ एक हाईस्कूल में पियानो बजाती थी और पिता इतने गरीब थे कि अपनी मेडिकल की पढ़ाई नहीं कर सके और टेलीग्राफर बन गए। हालाँकि मार्केज ने बोर्डिंग स्कूल में स्कॉलरशिप पाई और बागोटा की नेशनल यूनिवर्सिटी से लॉ की डिग्री हासिल की। अपने मार्क्सवादी प्रोफेसर का उन पर गहरा प्रभाव पड़ा और वे एक रेडिकल सोशलिस्ट हो गए।

राजनीतिक अराजकता के कारण बागोटा यूनिवर्सिटी 1948 में बंद हो गई। तब तक उन्होंने कहानियाँ लिखना शुरू कर दिया था। ये कहानियाँ अखबार अल स्पेक्तादोर में प्रकाशित होती रहीं। बाद में एक ख्यात पत्रकार बन गए। उनकी पहली किताब लीफ स्टार्म है जिसे प्रकाशक मिलने में सात साल लग गए। इस बीच उन्होंने अपने बचपन की साथी मार्सेडीज बार्चा से शादी की। उनके दो बेटे रोड्रिगो और गोंजाल्वो हैं।
  कोलंबिया का यह महान उपन्यासकार अस्सी साल का हो चुका है और उसकी रचनात्मकता में किसी तरह की थकान के लक्षण नहीं दिखाई देते हैं। उनकी किताब मेमोरीज ऑफ माय मेलनकली व्होर्स ने पाठकों को उसी तरह से मोहित किया है जैसा इसके पहले की कृतियों ने।      


जनवरी 1965 में उन्होंने अपना नया उपन्यास लिखना शुरू किया और इसे पूरा करने के लिए उन्होंने रोज आठ से दस घंटे तक अठारह महीनों तक लगातार लिखा। 1969 में यह उपन्यास वन हंड्रेड ईयर्स ऑफ सॉलिड्यूड शीर्षक से प्रकाशित हुआ। तब साहित्य की दुनिया में उनकी अनूठी शैली ने जादुई यथार्थवाद को स्थापित किया और वे विश्वविख्यात हो गए।

इस उपन्यास के जरिए उन्होंने पूरी दुनिया में लेटिन अमेरिकी साहित्य को प्रतिष्ठा दिलाई और यह उपन्यास बेस्ट सेलर साबित हुआ और मास्टर पीस कहा गया। 1982 में उन्हें इस उपन्यास के लिए नोबेल पुरस्कार से सम्मानित किया गया।

एक साक्षात्कार में वे कहते हैं- मेरे लिखने की शुरुआत ड्राइंग से हुई बल्कि कार्टून से। घर में कुछ भी लिखने या पढ़ने से पहले मैं कॉमिक्स बनाया करता था। मजेदार बात तो यह है कि और जिसे मैं आज तक महसूस करता हूँ कि हाईस्कूल में एक लेखक के रूप में मेरी ख्याति थी जबकि तब सचमुच मैंने कुछ भी नहीं लिखा था।

यदि कोई पंपले ट, लेटर या पिटीशन लिखना होती तो यह काम मुझे दिया जाता क्योंकि ऐसा माना जाता था कि यह काम मैं कर सकता हूँ क्योंकि मैं लेखक हूँ। जब मैंने कॉलेज में दाखिला लिया तो सामान्यतः मै एक अच्छी साहित्यिक पृष्ठभूमि का माना जाता था और अपने दोस्तों के मुकाबले मुझे औसत से कुछ ज्यादा समझा जाता था। बागोटा यूनिवर्सिटी में मैंने नए दोस्त बनाए जिन्होंने मुझे समकालीन रचनाकारों से मिलवाया। उन्हीं दिनों मेरे एक दोस्त ने एक रात मुझे फ्रांस काफ्का की कहानियों की किताब दी।

मैंने कहानी मेटामार्फासिस पढ़ना शुरू की। उसकी पहली ही पंक्ति ने मुझे लगभग झिंझोड़ दिया। मैं चमत्कृत था। वह पहली पंक्ति थी- एक दुःस्वप्न देखने के बाद जब ग्रेगोर सम्सा अपने बिस्तर से उठा तो उसने देखा वह एक भीमकाय कंसारे (कॉकरोच) में बदल गया है... और जब मैंने यह पंक्ति पढ़ी तो मैं सोचने लगा कि मैं नहीं जानता कि इस तरह लिखने की इजाजत किसी और को भी थी।

मैं काफी समय से लिख रहा था और तब मैंने तुरंत कहानियाँ लिखना शुरू किया। वे पूरी तरह इंटेलेक्चुअल कहानियाँ थीं क्योंकि मैंने उन्हें अपने साहित्यिक अनुभवों के आधार पर लिखा था और तब तक मैं साहित्य और जीवन के बीच कोई संगति नहीं देख पा रहा था। मेरी वे कहानियाँ बागोटा के एक अखबार अल स्पेक्तोदोर के साहित्यिक परिशिष्टों में छपती थीं।

एक हद तक उन्हें पसंद किया गया थ ा, संभवतः इसलिए क्योंकि तब कोलंबिया में कोई भी इंटेलेक्चुअल कहानियाँ नहीं लिख रहा था। इन कहानियों में अधिकांशतः कंट्रीसाइड और सामाजिक जीवन के बारे में लिखा गया था। उन कहानियों के बारे में कहा गया था कि इन पर जॉयस का असर है।

तब तक मैंने जेम्स जॉयस को नहीं पढ़ा था। इसलिए यूलिसिस पढ़ना शुरू किया। तब मैंने उसका उपलब्ध स्पेनिश संस्करण पढ़ा था। अँग्रेजी और फ्रेंच में यूलिसिस का बहुत अच्छा अनुवाद पढ़ने के बाद मैंने जाना कि मूल स्पेनिश अनुवाद बहुत खराब था लेकिन मैंने उससे बहुत सीख ा, विशेषकर उसके इंटीरियर मोनोलॉग की तकनीक जो भविष्य में मेरे लेखन में बहुत काम आई। बाद मैंने इसे वर्जीनिया वुल्फ में पाय ा, मुझे उनके इस्तेमाल का तरीका पसंद आया जो जॉयस के मुकाबले बेहतर था। हालाँकि बाद में मैंने जाना कि इस इंटीरियर मोनोलॉग को जिसने खोजा था वे थे- लाजारिलो डि टारमेस।

प्रेरणा के लिए मैं सपनों को बहुत महत्व देता हूँ लेकिन बाद में मैंने महसूस किया कि जीवन खुद प्रेरणा के लिए एक महान स्रोत है और सपना उसका बहुत ही छोटा-सा हिस्सा। लेखन के बारे में यह बात बिलकुल सच है कि मैं सपनों की विभिन्न धारणाओं और उनकी व्याख्याओं में बहुत दिलचस्पी रखता हूँ और इन्हें जीवन का हिस्सा मानता हूँ लेकिन यथार्थ उससे कहीं अधिक बड़ी चीज है। मेरे स्वप्न शायद बहुत अच्छे नहीं होते।

प्रमुख कृतियाँ :
लीफ स्टार् म, वन हंड्रेड ईअर्स ऑफ सॉलिड्यू ड, नो वन राइट टु कलोनिय ल, स्ट्रेंज पिलग्रीम् स, क्रॉनिकल टेल ऑफ ए डेथ फोरटोल् ड, द आटम ऑफ द पैट्रिआर् च, इन इविल अव र, लव इन द टाइम्स ऑफ कॉलेर ा, ऑफ लव एंड अदर डिमां स, जनरल इन हिज लेबरिं थ, नोट्स ऑफ ए किडनैपिं ग, फ्रेगरेंस ऑफ गुआव ा, लिविंग टु टेल द टे ल, मेमॉयर्स ऑफ माय मेलनकली व्होर्स।
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