Webdunia - Bharat's app for daily news and videos

Install App

Select Your Language

Notifications

webdunia
webdunia
webdunia
webdunia
Advertiesment

बालकनी गार्डन की खूबसूरती बढ़ाएंगे ये 5 तरीके

हमें फॉलो करें webdunia
माॅर्डन लाइफ में बालकनी घर का अहम हिस्सा बन गई है। पहले के वक्त में भी बालकनी हुआ करती थी लेकिन अब इन्हें एक अलग ही स्वरूप से तैयार किया जाता है। ताकि आप किसी भी मौसम में बालकनी में बैठकर मजा ले सकें। कई लोग बालकनी में बैठकर बहुत सुकून महसूस करते हैं। बालकनी में बैठकर चाय पीना, किताब पढ़ना, गाने सुनना, फैमिली के साथ कुछ समय बिताना जो सभी को अच्छा लगता है। आइए जानते हैं कैसे अपनी बालकनी गार्डन को सजा सकते और उसे खूबसूरत बना सकते हैं -

1.बैठक व्यवस्था - बालकनी में आप फोल्डिंग कुर्सी रख सकते हैं ताकि सभी लोग आराम से बैठ सकें और अधिक जगह नहीं होने पर वापस फोल्ड कर उन्हें रख दें।

2.हैंगिंग गमले - बालकनी छोटी सी होने के कारण आप उसमें पौधों को अलग - अलग तरह से लटका भी सकते हैं या दीवार पर भी लगा सकते है। इससे स्पेस भी आराम से हो जाएगा और पौधे भी लगा सकेंगे। जगह कम नहीं हो इसके लिए आप वर्टिकल पौधे भी लगा सकते हैं।

3.विंड चाइम - विंड चाइम की आवाज सुकून देती है। अलग - अलग तरह की विंड चाइम विंड चाइम में उपलब्ध होती है। इन्हें हम लगाकर बालकानी गार्डन की शान बढ़ा सकते हैं। आप चिड़िया के घर जैसी विंडचेम भी लगा सकते हैं, वह काफी खूबसूरत लगती है।

4.लाइट्स - जी हां, इन दिनों पीले रंग की सीरिज काफी ट्रेंड में चल रही है। आप उन्हें बारिश के अलावा अन्य किसी भी सीजन में लगाकर आप मज़ा ले सकते हैं। अक्सर लोग अपने खास दोस्तों के साथ बालकनी में रात को चाय और कॉफी पीना भी पसंद करते हैं।

5.बालकनी में लगाएं ये पौधे  - बालकनी में ऐसे पौधे ही लगाएं जिससे अधिक देखरेख या अधिक पानी की जरूरत नहीं लगे। जैसे पीस लिली यह आसानी से उग जाते हैं। मनी प्लांट, स्नेक प्वाइंट, अम्ब्रेला पेपरस, पार्लर पाम प्लांट और लोकी बम्बू आदि। यह कुछ पौधे है जिन्हें आप आराम से अपनी बालकनी में भी लगा सकते हैं।

Share this Story:

Follow Webdunia Hindi

अगला लेख

Skin Care Tips : मुल्तानी मिट्टी के ज्यादा इस्तेमाल से होता है त्वचा को नुकसान, जरूर जानें