Diwali पर इन टिप्स को अपनाएं और छोटे किचन को बड़ा दिखाएं

अगर आपके घर में किचन कम स्पेस में बना हुआ है जिसमें सामान जबरदस्ती भरा हुआ सा लगता है। तो जरूरत है ये जानने की कैसे छोटे किचन को व्यवस्थित जमाकर उसे हल्का और बड़ा दिखाया जा सकता है। आइए जानते हैं छोटे किचन को बड़ा दिखने के कुछ खास टिप्स -
 
1. किचन को साफ-सुथरा रखने के लिए घर में जितने मेंबर हो उन्हीं की हिसाब से लिमिटेड बर्तन बाहर रखे। बाकी बर्तन कहीं पैक करके रख दे और केवल मेहमानों के आने व जरूरत पड़ने पर ही उन्हें निकाले।
 
2.फर्श पर बर्तन रखने से जगह ज्यादा घिरती है और वे फैले हुए लगते है। आप बर्तनों को दीवार पर लटका सकते हैं, इसके लिए S शेप के हुक्स का इस्तेमाल करें।
 
3. किचन की दीवारों का भरपूर इस्तेमाल करें। यदि दीवार में अलमारी बनी हो तो उसमें बर्तन व अन्य राशन के सामान को व्यवस्थित रखें।

ALSO READ: Diwali Health Tips : दीपावली पर 10 टिप्स रखेंगे, आपकी सेहत का ख्याल
 
4. सभी सामान की एक जगह निश्चित कर दे। घर के स्दस्यों को बता दें कि किस सामान की कोनसी जगह आपने निर्धारित की हैं। सभी से सामान के इस्तेमाल के बाद उसे वापस वहीं रखने के लिए कहें। इससे किचन व्यवस्थित दिखेगा।
 
5. दीवारों की अलमारी या दराज में सामान को भरने की बजाए, उसकी जगह को विभाजित कर लें। इसके लिए आप लकड़ी के टुकड़े का इस्तेमाल कर सकते हैं। अब हर खंड में विशिष्ट बर्तन या सामान रखे, ऐसा करने से सामान जमा हुए दिखेगा और निकालने में भी आसानी होगी।
 
6. किचन के काउंटर पर इन्सेट स्टोरेज भी बनवा सकते हैं। इनमें बार-बार इस्तेमाल होने वाला सानाम रखें जैसे चाकू, चम्मच आदि।
 
7. एक जैसी चीजों को एक साथ रखें और क्रम अनुसार रखें।
 
webdunia-ad

वेबदुनिया पर पढ़ें

अगला लेख Dipawali : अच्छा है एक दीप जला लें...