Webdunia - Bharat's app for daily news and videos

Install App

Select Your Language

Notifications

webdunia
webdunia
webdunia
webdunia
Advertiesment

बाजरे का खिचड़ा ठंड में क्यों खाते हैं? जानिए कैसे बनता है और क्या हैं फायदे

हमें फॉलो करें webdunia

राजश्री कासलीवाल

Bajare ka Khichda
 


ठंड के दिनों में बाजरा (bajra) अधिक खाया जाता है। इसको खाने के पीछे एक सबसे बड़ा कारण यह है कि बाजरे की तासीर गर्म होती है तथा ठंड में इसका सेवन करना स्वास्थ्य के लिहाज से फायदेमंद माना जाता है। आजकल बाजार में बाजरे का खिचड़ा (बाजरा का खिचड़ा) कूटा हुआ तैयार मिलता है, उसे सिर्फ घर लाकर बनाना होता हैं। आइए जानते हैं कैसे बनाएं बाजरे का खिचड़ा- 
 
सामग्री :
1 कप बाजरे का खिचड़ा, 1/4 कप मूंग की छिलके वाली दाल, 1/2 कप शकर का बूरा, 1 कप दही, थोड़ा-सा नमक, घी आवश्यकतानुसार, पानी।
 
विधि : 
सबसे पहले आप 1 कप बाजरे का कच्चा खिचड़ा ले लें। अब 1/4 कप मूंग की छिलके वाली दाल लेकर उसे साफ करके अच्छे से धो लें। एक कुकर में आवश्यकतानुसार या कम से कम 4-5 कप पानी उबलने के लिए रख दें। पानी उबल जाने पर उसमें छोटा 1/2 चम्मच घी, धुली हुई मूंग की दाल तथा नमक डाल दें। 
 
अब दाल को उबलने दें। 4-5 उबाल आने पर बाजरे का खिचड़ा कुकर में डाल दें तथा उसे निरंतर चलाते हुए 3-4 उबाली ले लें। फिर कुकर को ढक्कन लगा दें तथा 3-4 सीटी लेकर अच्छी तरह से पक जाने दें। लीजिए आपका स्वादिष्ट बाजरे का खिचड़ा तैयार है। 
 
परोसने की विधि : अब कुकर ठंडा होने पर बाजरे को खिचड़े को अच्छे से मिक्स कर लें। फिर एक प्लेट में बाजरे का खिचड़ा डालें, ऊपर से ज्यादा मात्रा में घी डालें तथा एक कटोरी में दही और अलग से शकर के बूरा एक प्लेट में रखें तथा गरम-गरम बाजरे के खिचड़े के साथ सर्व करें। ठंड के दिनों गरमा-गरम खिचड़े में शकर का बूरा और दही मिलाकर उसका सेवन करें। खाने में लाजबाव यह खिचड़ा आपको बहुत पसंद आएगा। 
 
अब जानिए फायदे-
 
1. बाजरा में डायट्री फाइबर भरपूर मात्रा पाया जाता हैं अत: यह पाचन में लाभकारी तथा कोलेस्ट्रॉल घटाने में भी मददगार माना गया हैं।
 
2. बाजरे में कैल्शियम भरपूर मात्रा में पाया जाता है, अत: सर्दी के दिनों में जोड़ों की समस्या व ऑस्टियोपोरोसिस में बाजरा खाना बेहद लाभकारी माना जाता है। 
 
3. बाजरे में पाए जाने वाले कुछ खास पोषक तत्वों के कारण इसका सेवन मधुमेह या डायबिटीज रोगियों के लिए भी फायदेमंद माना जाता है। 
 
4. बाजरे का खिचड़ा खाने से सर्दी के दिनों में बाजरा का सेवन शरीर में अंदरूनी गर्माहट बनाए रखने में मददगार होता है। 
 
5. बाजरा में भरपूर मात्रा में मौजूद मैग्नीशियम तथा पोटैशियम दिल तथा शरीर को स्वस्थ बनाए रखता है। 
 
6. सर्दी के दिनों में बाजरा का प्रयोग मोटापा घटाने तथा वजन कम करने में भी मदद करता है। 

webdunia

Share this Story:

Follow Webdunia Hindi

अगला लेख

Essay on Makar Sankranti : मकर संक्रांति पर पढ़ें हिन्दी में निबंध