Webdunia - Bharat's app for daily news and videos

Install App

Select Your Language

Notifications

webdunia
webdunia
webdunia
webdunia
Advertiesment

नन्‍हें बच्‍चों ने बादलों में किया फिश आसन व बोट आसन, सीखा कैसे रहना है ‘फिट और एनर्जेटिक’

हमें फॉलो करें yoga
रविवार, 29 मई 2022 (14:00 IST)
विश्व योग दिवस 21 जून को है परंतु इंदौर में योग प्रशिक्षण गतिविधियां प्रारंभ हो चुकी है और इस महाअभियान में बच्चे भी पीछे नहीं हैं...

4 से 14 की आयु के बच्चों ने आज प्रातः बादलों के मध्य रालामंडल पहाड़ी के शिकारगाह भवन के आंगन में तेज हवा के मध्य योगाभ्यास किया।

शुभ सिटी रहवासी संघ पालदा इंदौर के नर्सरी से कक्षा 9 में शिक्षारत बच्चों के इस अभियान में उत्साह चरम पर था जो रालामंडल अभयारण्य के प्रवेश द्वार से 2.5 किलोमीटर की चढ़ाई पर स्थित शिकारगाह के आंगन तक हंसते खेलते खेलते चढ़ते चले गए।
webdunia

योग प्रशिक्षक ज्यौति भदोरिया के निर्देशन में आयोजित इस नवाचार में विभिन्न योग आसनों का समुचित मंत्रोच्चार के साथ अभ्यास किया गया जिसमें सूर्य नमस्कार के साथ-साथ वृक्षासन, नौकासन, वज्रासन, पद्मासन, मत्स्यासन, सर्वांगासन, भुजंगासन, मार्जरी आसन सम्मिलित हैं।

अभिनव प्रयोग करते हुए प्रशिक्षिका ने बच्चों को क्लिष्ट हिंदी नामों के स्थान पर आसान फिश- आसन, बोट-आसन जैसे शब्दों से आसनों को आसानी से याद कराया।

योग यात्रा के माध्यम से बच्चों का प्रकृति से जीवन साक्षात्कार कराने के उद्देश्य से यह प्रयोग किया गया है, जिसमें योग प्रशिक्षण के साथ-साथ सूर्योदय दर्शन, पक्षी दर्शन, वायु स्पर्श की अनुभूति, थकने-जीतने, हारने- दौड़ने आदि के विभिन्न आयामों से अभूतपूर्व परिचय कराया गया। पसीने का स्वाद और उसके पश्चात कंठ सूखने पर जलपान का बच्चों को अनुपम अनुभव रहा है।
webdunia

योग प्रशिक्षक ज्यौति भदौरिया ने बताया कि छोटे बच्चों को योग का परिचय अनिवार्य रूप से कराना समाज का दायित्व है। तभी बच्चे स्वस्थ रहेंगे और जीवन के विभिन्न आयामों में समभाव रख सकेंगे। इसलिए ही योग प्रशिक्षण का यह 15 दिवसीय शिविर आयोजित किया गया था। इस शिविर का समापन 31 मई को होगा, जिसमें बच्चों को पर्यावरण की शिक्षा एवं नैतिक जिम्मेदारी देने के लिए एक-एक पौधे का उत्तरदायित्व दिया जाएगा कि वह इस पौधे से प्रेम कर उसका पालन- पोषण करें और बड़ा करें।

Share this Story:

Follow Webdunia Hindi

अगला लेख

Aadhar Card को लेकर हो जाएं सावधान, सरकार ने जारी किया अलर्ट...