24 फीट डाईमीटर वाला देश का सबसे बड़ा पंखा

'खबर ज़रा हटके' में आज आपको बताते हैं एक अजीब दिखने वाले लेकिन बड़े ही काम के पंखे के बारे में। आपने आज तक जो पंखे घरों व बाहर कहीं भी देखे हैं यह पंखा उन सभी से बहुत अलग है। यह एक ऐसा पंखा है जो सैकड़ों लोगों को एक साथ हवा देता है।
 
दरअसल, हम बात कर रहे हैं राजस्थान की राजधानी जयपुर के रेलवे स्टेशन में लगे एक अनोखे पंखे के बारे में। वैसे तो पिंक सिटी जयपुर अपने आश्चर्यजनक और असाधारण आर्किटेक्चर के लिए सदियों से दुनियाभर के पर्यटकों के लिए आकर्षण का केंद्र रहा है। लेकिन अब यहां के रेलवे स्टेशन के वेटिंग रूम में लगा पंखा भी सभी यात्रियों का ध्यान अपनी ओर खींच रहा है।
 
यहां बड़े से हॉल में बैठे हर पैसेंजर को गर्मी से राहत देने के लिए जो फैन लगाया गया है वह काफी विशाल है। छह ब्लेड वाले इस फैन का डाईमीटर 24 फीट है और यह भी दूसरे पंखों की तरह अलग-अलग स्पीड में चलता है। यह एक पंखा इतने बड़े हॉल में बैठे हुए सैकड़ों यात्रियों को हर कोने में हवा एक साथ फेंकता है।

यह बिजली की खपत भी कम करता है। इस पंखे की ब्लेड पर एयरोडाइना‍मिक छोटी ब्लेड लगी है, जिससे कि वह हवा को बेहतर तरीके से काटते हुए घूम सके और चलते हुए यह ज्‍यादा शोर भी नहीं करता है।

ALSO READ: भारतीय वायुसेना में निकली नौकरी, एक लाख रुपए वेतन, ऐसे करें आवेदन

वेबदुनिया पर पढ़ें

अगला लेख भारतीय वायुसेना में निकली नौकरी, एक लाख रुपए वेतन, ऐसे करें आवेदन