Webdunia - Bharat's app for daily news and videos

Install App

Select Your Language

Notifications

webdunia
webdunia
webdunia
webdunia
Advertiesment

विचित्र और भयानक हैं समुद्र की ये गुफाएं, जानिए 8 रहस्य

webdunia

अनिरुद्ध जोशी

धरती पर समुद्र, रेगिस्तान, बिहड़ जंगल और हिमालय सबसे अद्भुत, विचित्र और रहस्यों से भरा है। इसमें भी समुद्र, समुद्री सुरंग, समुद्री गुफा, समुद्री टापू और समुद्र तटों के तो कहने ही क्या। धरती के लगभग 75 प्रतिशत हिस्से पर समुद्र का विस्तार है। इस समुद्र में जहां ऊंचे ऊंचे पहाड़ है, वहीं कई किलोमीटर की गुफाएं हैं। आओ जानते हैं समुद्री गुफाओं के 8 रहस्य।
 
 
माउंट एवरेस्ट जितना ऊंचा है उससे कहीं गहरा है समुद्र। समुद्र के भीत माउंट एवरेस्ट जितने कई पहाड़ है और सोचीये उन पहाड़ों में क्या कुछ नहीं होगा। सभी सागरों की गहराई अलग-अलग मानी गई है। हालांकि महासागरों की गहराई का रहस्य अभी भी बरकरार है क्योंकि मानव ने अभी समुद्र का लगभग 5 प्रतिशत ही हिस्सा खोजा है और गहराई के बारे में 1 प्रतिशत ही जाना गया है।
 
1. समुद्री की गहराइयों और तटों के नीचे गहराइयों में कई सुरंगे और गुफाएं विद्यामान हैं। बहुतों को तो खोज लिया गया है और बहुत कुछ अभी खोजा जाना बाकी है। समुद्र की गुफाएं समुद्री लहरों, भूकंपों और ज्वालामुखी के कारण बनती हैं। 
 
2. समुद्र में हजारों तरह की सुरंगें हैं। ये समुद्री सुरंगें पानी से भरी हुई हैं। इन्हीं में से एक है सबसे लंबी सुरंगों में से एक है मैक्सिको में।
 
3. इन सुरंगों का पानी इतना साफ होता है कि गोताखोर पूरी सुरंग का मजा ले सकते हैं।
 
4. समंदर की बड़ी-बड़ी लहरें जब चट्टानों से लगातार टकराती हैं तो उनमें सुराख कर देती हैं, जो धीरे-धीरे ये इतने बड़े हो जाते हैं कि गुफाओं की शक्ल ले लेते हैं। इसी तरह इटली की एक गुफा में भी एक और गुफा है। 
 
5. इसके अलावा लावा से बनी गुफाएं अंदर से किसी नली जैसी दिखती हैं। इस तरह की कई गुफाएं हवाई के द्वीपों पर मौजूद हैं।
 
6. चीन की रेनबो केव के बारे में कहा जाता है कि कुछ हजार साल पहले यह जगह समुद्र में डूबी हुई थी, लेकिन अब यह खूबसूरत गुफा है। कहते हैं कि कई साल पहले इस जगह पर समुद्र का जलस्तर कम हो गया तो इस केव का जन्म हुआ। चीन के गुइलीन में स्थित यह गुफा इतने रंगों से भरी है कि इसे रेनबो केव भी कहते हैं। केव के भीतर एक रोमांटिक नदी ली भी बहती है। यह केव करीब 240 मीटर लंबी है।
 
 
7. मेक्सिको के समुद्र के नीचे मिली गुफा दुनिया की सबसे लंबी समुद्री गुफा है। सैक एक्तन और दोस ओजोस नाम की यह गुफा जोड़े जाने पर दुनिया की सबसे लंबी गुफा बन जाएगी। यह लगभग 347 किलोमीटर तक फैली है। यह दुनिया की सबसे बड़ी समुद्री गुफा है। पुरातत्वविदों को इस गुफा से एक नरकंकाल मिला है जो करीब 9000 साल पुराना बताया जा रहा है। इस गुफा से उन जानवरों के अवशेष भी मिले हैं जो आइस एज के दौरान पृथ्वी पर घूमते थे। यह गुफा लुप्त हो गई माया सभ्यता की कहानियों को उजागर करती है। इस गुफा का रास्ता बहुत ही उलझनभरा और भूलभुलैया जैसा है। हालांकि इस गुफा में बेहद खूबसूरत कंदराएं बनी हुई हैं, जो किसी का भी ध्यान अपनी ओर आकर्षित कर लें।
 
 
8. वैसे न्यूजीलैंड की मताईनाका गुफा को भी सबसे बड़ी समुद्री गुफा माना जाता है, जो लगभग 1.50 किलोमीटर लंभी अर्थात 5,051 बड़ी है। 

Share this Story:

Follow Webdunia Hindi

अगला लेख

तमिलनाडु : स्टालिन ने राहुल गांधी को बताया BJP को चुनाव में हराने का 'प्लान', जानिए क्या कहा