Select Your Language

Notifications

webdunia
webdunia
webdunia
webdunia
Advertiesment

दुनिया की सबसे महंगी सब्जी, कीमत और गुण जानकर चौंक जाएंगे

webdunia
  • facebook
  • twitter
  • whatsapp
share
बुधवार, 20 जनवरी 2021 (14:13 IST)
आपने कई तरह की सब्जियां खाई होगी परंतु हम आपको जिस सब्जी के बारे में बताने जा रहे हैं उसे आपने खाना तो दूर शायद देखा भी नहीं होगा, क्योंकि यह है दुनिया की सबसे महंगी सब्जी, जिसकी कीमत जानकर आपके होश उड़ जाएंगे। यदि आपकी खाने की इच्‍छा है तो आपको इसके लिए लोन लेना पड़ सकता है।
 
 
जी हां, इस सब्जी की कीमत सोने और चांदी के भाव से ज्यादा है। क्या आप इसकी प्राइज जानना चाहेंगे? कुछ समय पहले इसकी कीमत 1000 यूरो प्रति किलोग्राम थी यानी लगभग 82 हजार रुपए। इसे खरीदने के लिए अमीर आदमी को भी 10 बार सोचना पड़ेगा।
 
इस सब्जी का नाम है 'हॉप शूट' और इसके फूल को 'हॉप कोन्स' कहते हैं। इस महंगी सब्जी के फूल का उपयोग बीयर बनाने में किया जाता है और इसकी टहनियों को भी खाने के लिए उपयोग किया जाता है। सब्जी बनाने के अलावा लोग इसे कच्चा भी खाते हैं। इसकी टहनियां मुलायम होती हैं, जिनका उपयोग सलाद बनाने के लिए भी किया जाता है और इसका अचार भी बनाया जा सकता है।
 
 
कहते हैं कि सन् 800 ईस्वी के लोग इसे बीयर में मिलाकर पीते थे। तभी से इसका उपयोग किया जा रहा है। इस सब्जी की खेती की शुरुआत सबसे पहले उत्तरी जर्मनी में हुई थी परंतु अब तो पूरे विश्व में इसकी खेती की जाती है। वैसे तो इस सब्जी को हर मौसम में उगाया जा सकता है परंतु ठंड का मौसम इसके लिए सही नहीं माना जाता है। मार्च से लेकर जून तक इसकी खेती के लिए सही समय है। इसके लिए नमी और सूर्य के प्रकाश की जरूरत होती है। इस मौसम में इसका पौधा तेजी से बढ़ता है और एक दिन में इसकी टहनियां 6 ईंच तक बढ़ जाती हैं। शुरुआत में इसकी टहनियां बैंगनी रंग की होती हैं लेकिन बाद में हरी हो जाती हैं।
 
 
अब इसके गुण भी जान लेते हैं कि आखिर क्यों है यह इतनी महंगी। कहते हैं कि इस सब्जी में औषधीय गुणों का भंडार है, जिसके कारण इसका इस्तेमाल एंटीबायोटिक दवाई बनाने में भी किया जाता है। इस सब्जी की गुण और विशेषताओं की लिस्ट लंबी है। इस सब्जी का उपयोग दांत के दर्द और टीबी जैसी गंभीर बीमारी के इलाज में भी किया जाता है।
 
गौरतलब है कि भारत में भी सबसे महंगी सब्जी उगाई जाती है जिसका नाम है गुच्छी। यह हिमालय में मिलने वाली एक प्रकार की जंगली मशरूम की प्रजाति है। इसकी कीमत है लगभग 25 हजार से ज्यादा। इसे बनाने में घी, ड्रायफूड और देसी सब्जियों का उपयोग होता है। यह भारत की सबसे दुर्लभ सब्जियों में से एक है। कहते हैं कि इसके नियमित उपयोग से दिल की कोईसी भी बीमारी नहीं होती है। गुच्छी में पर्याप्त मात्रा में वीटमिन बी, डी, सी और के होता है। यह कई तरह के पोषक तत्वों से भरपूर है। इसका वैज्ञानिक नाम मार्कुला स्क्यू पलेंटा है। इसे मोरेल्स भी कहते हैं।

Share this Story:
  • facebook
  • twitter
  • whatsapp

Follow Webdunia Hindi

अगला लेख

webdunia
Live Updates : 'ट्रैक्टर रैली' तो निकलेगी, किसान आउटर रिंग रोड पर निकालेंगे मार्च-राकेश टिकैत