Select Your Language

Notifications

webdunia
webdunia
webdunia
webdunia
Advertiesment

UNSC में चीन ने छोड़ा पाक का साथ, लश्कर आतंकी मक्की ग्लोबल आतंकी घोषित

हमें फॉलो करें webdunia
मंगलवार, 17 जनवरी 2023 (08:16 IST)
नई दिल्‍ली। संयुक्त राष्ट्र सुरक्षा परिषद (UNSC) ने कुख्यात लश्‍कर-ए-तैयबा आतंकी अमीर अब्‍दुल रहमान मक्‍की को अंतरराष्ट्रीय आतंकवादी घोषित किया है। संयुक्त राष्‍ट्र द्वारा पाकिस्तान मूल के मक्की को वैश्विक आतंकी घोषित करने से पाकिस्तान को बड़ा झटका लगा है। अब तक इस प्रस्ताव पर चीन अड़गा लगाता आया था।

संयुक्त राष्ट्र सुरक्षा परिषद की अल-कायदा प्रतिबंध समिति ने सोमवार को मक्की का नाम अपनी प्रतिबंधित सूची में शामिल किया। इस सूची में शामिल लोगों की संपत्ति जब्त करने, उन पर यात्रा और हथियार संबंधी प्रतिबंध लगाने का प्रावधान है।
 
चीन ने पिछले साल जून में संयुक्त राष्ट्र सुरक्षा परिषद की 1267 अल-कायदा प्रतिबंध समिति के तहत मक्की को एक वैश्विक आतंकवादी घोषित करने के लिए भारत और अमेरिका के संयुक्त प्रस्ताव को अंतिम क्षण में बाधित कर दिया था।
 
भारत और अमेरिका पहले ही मक्की को आतंकवादी घोषित कर चुका है। वह लश्कर सरगना हाफिज सईद का रिश्‍तेदार है। लश्कर के कई अभियानों में उसने बड़ी भूमिका निभाई है। 
 
पिछले साल जून में भी भारत और अमेरिका ने लश्कर के शीर्ष पाकिस्तानी आतंकवादी को वैश्विक आतंकी घोषित कराने का संयुक्त प्रस्ताव दिया था लेकिन चीन ने इस पर अड़ंगा लगाया था। 
Edited by : Nrapendra Gupta 

Share this Story:

Follow Webdunia Hindi

अगला लेख

दार्जिलिंग और सिक्किम पर भी जोशीमठ जैसे हादसे का खतरा