बम धमाके की धमकी के बाद एयर इंडिया का विमान ब्रिटेन में उतरा

गुरुवार, 27 जून 2019 (21:23 IST)
लंदन/ मुंबई। मुंबई से अमेरिका जा रहे एयर इंडिया के एक विमान को गुरुवार को बम विस्फोट की धमकी के बाद लंदन के एक हवाई अड्डे पर एहतियातन उतारना पड़ा। यूके रॉयल एयर फोर्स (आरएएफ) ने स्थानीय समयानुसार सुबह लगभग 9 बजकर 50 मिनट पर एयर इंडिया के विमान की सुरक्षा के लिए अपने लड़ाकू विमानों को लगाया।
 
सुरक्षा एजेंसी के सूत्रों के अनुसार मुंबई हवाई अड्डे के अधिकारियों को 2 अज्ञात लोगों र्सेगी सेलीजनेव और नतालिया जमुरिना से ई-मेल मिले थे जिसमें चेतावनी दी गई थी कि 2 अन्य एयरलाइनों के साथ एयर इंडिया की उड़ान में 'हवा में विस्फोट' होगा। इसके बाद विमान को लंदन के लिए मोड़ा गया।
 
सूत्रों ने बताया कि एयर इंडिया के अलावा लुफ्थांसा की मुंबई-म्युनिख और स्विस एयर मुंबई-ज्यूरिख उड़ानों के लिए भी कथित खतरा था। ये विमान समय पर पहले ही उतर गए थे। लुफ्थांसा से अभी तत्काल कोई प्रतिक्रिया नहीं मिल सकी है।
 
एयर इंडिया ने कहा कि विमान लंदन में स्टैन्स्टेड हवाई अड्डा पर उतरा। एयरलाइन ने कहा कि एआई-191 मुंबई-नेवार्क बम धमाके की धमकी के कारण 27 जून को लंदन के स्टैन्स्टेड हवाई अड्डे पर एहतियातन उतरा है। ब्रिटिश मीडिया की खबरों के अनुसार इस घटना के बाद स्टैन्स्टेड में सभी उड़ानें अस्थायी रूप से बाधित हुई हैं।
 
एयर इंडिया के प्रवक्ता ने कहा कि सभी 327 यात्रियों को विमान से उतार लिया गया है और बोइंग 777-300 ईआर विमान स्टैन्स्टेड हवाई अड्डे पर खड़ा है।
 
उन्होंने बताया कि सभी यात्री इस समय हवाई अड्डे परिसर में हैं। इससे पूर्व एयरलाइन ने एक ट्वीट में कहा था कि 'बम खतरे' के कारण विमान को एहतियातन लंदन के स्टैन्स्टेड हवाई अड्डे पर उतारा गया है, हालांकि ब्रिटेन के रक्षा मंत्रालय ने कहा कि परिचालन कारणों से यह कदम उठाया गया है।
 
स्थानीय एसेक्स पुलिस ने बताया कि सुरक्षा के बारे में अलर्ट की रिपोर्टों के बाद गुरुवार को लगभग 9 बजकर 50 मिनट पर विमान को स्टैन्स्टेड हवाई अड्डे के लिए भेजा गया। स्टैन्स्टेड हवाई अड्डे ने कहा कि हमारा रनवे एयर इंडिया के विमान को एहतियातन उतारे जाने के बाद पूरी तरह से संचालन में है। हमें इस घटना के कारण हुए किसी भी व्यवधान के लिए खेद है और आपके धैर्य के लिए धन्यवाद देना चाहूंगा। (भाषा)

वेबदुनिया पर पढ़ें

अगला लेख इंग्लैंड को पछाड़कर टीम इंडिया बनी ICC वनडे रैंकिंग में नंबर 1