अमेरिका में कामबंदी खत्म, डोनाल्ड ट्रंप ने अल्पावधि व्यय विधेयक पर किए हस्ताक्षर

शनिवार, 26 जनवरी 2019 (18:46 IST)
वॉशिंगटन। अमेरिकी राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रंप ने शुक्रवार को अल्पावधि व्यय विधेयक पर हस्ताक्षर करके अमेरिका में पिछले 35 दिनों से जारी आंशिक कामबंदी को खत्म कर दिया।
 
व्हाइट हाउस की ओर से जारी एक बयान में कहा गया कि ट्रंप ने 'अतिरिक्त विनियोग विधेयक 2019’ पर हस्ताक्षर कर दिए हैं, इसके तहत 15 फरवरी तक संघीय सरकार के खर्च के लिए धन आवंटित किया गया है। 
इस विधेयक में अमेरिका-मैक्सिको सीमा पर दीवार निर्माण का जिक्र नहीं किया गया है। इसका अर्थ यह है कि डेमोक्रैटिक और रिपब्लिक सांसद अगले तीन सप्ताह तक इस मुद्दे पर बातचीत कर समाधान तलाशने का प्रयास करेंगे। 
 
शुक्रवार को ट्रंप ने अपने भाषण में कामबंदी खत्म करने के लिए समझौते की घोषणा की और अमेरिका-मैक्सिको सीमा पर दीवार निर्माण के धन आवंटन पर बातचीत असफल रहने पर फिर से कामबंदी की चेतावनी दी।   
 
इससे पहले शुक्रवार को ही ट्रंप और कांग्रेस नेता कामबंदी खत्म करने के एक समझौते पर सहमत हो गए। समझौते के अनुसार सरकार को तीन सप्ताह के लिए खोला जाएगा ताकि इस दौरान डेमोक्रैटिक और रिपब्लिकन सांसद ट्रंप की अमेरिका-मैक्सिको सीमा पर दीवार निर्माण के लिए धन आवंटित करने की मांग पर आपस में बातचीत करके अपने मतभेद दूर कर सकें।
 
गौरतलब है कि अमेरिका में ट्रंप और डेमोक्रैट्स सांसदों के बीच अमेरिका-मैक्सिको सीमा पर दीवार निर्माण को लेकर 22 दिसंबर से ही आंशिक कामबंदी जारी है। ट्रंप ने कांग्रेस से दीवार बनाने के लिए 5.7 अरब डॉलर की राशि आवंटित करने की मांग की लेकिन डेमोक्रैट्स सांसदों ने ऐसा करने से इंकार कर दिया था। (वार्ता)

वेबदुनिया पर पढ़ें

अगला लेख इटावा में दबंगों ने की भाजपा नेता के पौत्र की हत्या