अमेरिकी अंतरिक्ष यान ड्रैगन 2 पृथ्वी के लिए रवाना

शनिवार, 9 मार्च 2019 (00:15 IST)
मॉस्को। अमेरिकी अंतरिक्ष यान ड्रैगन 2 शुक्रवार को अंतरराष्ट्रीय अंतरिक्ष स्टेशन (आईएसएस) से वापस पृथ्वी के लिए रवाना हो चुका है। क्रू ड्रैगन और ड्रैगन 2 के नाम से पहचाने जाने वाले पहले मानवरहित परीक्षण मिशन के वास्ते शनिवार को आईएसएस के लिए रवाना किया गया था।
 
अमेरिकी अंतरिक्ष एजेंसी नासा ने एक बयान में कहा कि ड्रैगन 2 अपने मानवरहित डेमो-1 उड़ान परीक्षण के अंतिम चरण को शुरू करने के लिए शुक्रवार तड़के 2 बजकर 32 मिनट पर अंतरराष्ट्रीय अंतरिक्ष स्टेशन से रवाना हो चुका है। अंतरिक्ष यान धीरे-धीरे ऑरबिटल लैबोरेटरी से ऑरबिटल ट्रैक की तरफ बढ़ रहा है, जो इसे और इसके कार्गो को सुरक्षित पृथ्वी पर उतार देगा।
 
अमेरिकी अंतरिक्ष एजेंसी ड्रैगन 2 के वापस पृथ्वी पर लौटने की पूरी प्रक्रिया का ऑनलाइन प्रसारण कर रहा है। 
नासा ने कहा कि अंतरिक्ष यान के सुबह करीब 8 बजकर 45 मिनट पर अटलांटिक महासागर में उतरने की संभावना है। क्रू ड्रैगन के अटलांटिक महासागर में उतरने के बाद स्पेसएक्स की रिकवरी शिप इसे पुन: प्राप्त कर मिशन को पूरा करने के लिए फ्लोरिडा के पोर्ट कैनेवरेल को सौँप देगी।
 
ड्रैगन 2 को इसके पहले मानवरहित परीक्षण मिशन के लिए शनिवार को तड़के 2 बजकर 49 मिनट पर नासा के केनेडी अंतरिक्ष केंद्र से फाल्कन-9 रॉकेट के जरिए अंतरराष्ट्रीय अंतरिक्ष स्टेशन के लिए रवाना किया गया था। 

वेबदुनिया पर पढ़ें

सम्बंधित जानकारी

विज्ञापन
जीवनसंगी की तलाश है? तो आज ही भारत मैट्रिमोनी पर रजिस्टर करें- निःशुल्क रजिस्ट्रेशन!

अगला लेख अजमेर में सिन्धी लेडीज क्लब ने मनाया 'विश्व महिला दिवस'