तेल पाइपलाइन से चुरा रहे थे तेल, धमाके में गई 66 की जान

रविवार, 20 जनवरी 2019 (00:08 IST)
मैक्सिको सिटी। मैक्सिको के हिडाल्गो प्रांत में शुक्रवार को एक तेल पाइपलाइन में हुए विस्फोट में मरने वालों की संख्या बढ़कर 66 हो गई है।
 
पाइपलाइन विस्फोट शुक्रवार को तलाहुलिल्पान के सैन प्राइमिटिवो इलाके में स्थानीय समयानुसार शाम करीब सात बजे हुआ। उस समय पाइपलाइन से रिस रहे तेल को भरने लिए काफी संख्या में लोग उसके आस-पास एकत्रित थे। 
 
हिडाल्गो प्रांत के गवर्नर आमेर फयाद ने शनिवार को ट्वीट किया, 'विस्फोट में मरने वालों की संख्या 66 हो गई है और 76 लोग अस्पताल में भर्ती हैं। 
 
फयाद के अनुसार स्थानीय सरकार प्राथमिकता के आधार पर घायलों की सहायता और राहत एवं बचाव में समन्वय स्थापित कर रही है।  सरकारी पेट्रोलियम कंपनी पेमेक्स ने कहा कि पाइपलाइन से अवैध तरीके से तेल निकाला जा रहा था।
 
फयाद ने स्थानीय लोगों को तेल चोरी के खिलाफ चेतावनी देते हुए कहा, 'तलाहुलिल्पान में जो आज हुआ उसकी पुनरावृति नहीं होनी चाहिए। उन्होंने कहा कि यह गैरकानूनी होने के अलावा अापके जीवन और परिवार को खतरे में डालता है।'
 
मैक्सिको के राष्ट्रपति आंद्रेस मैनुएल ओब्राडोर ने ट्वीट कर इस घटना पर दुख जताते हुए कहा कि उन्होंने आपातकालीन विभाग के कर्मचारियों को आग को नियंत्रित करने का निर्देश दिये हैं और पीड़ितों के उपचार के लिए कहा है।  
 
ओब्राडोर ने कहा कि मैक्सिको में तेल चोरी गंभीर समस्या रही है जिससे देश को प्रतिवर्ष 2.9 से 3.9 अरब अमेरिकी डॉलर का नुकसान होता है। (वार्ता) 

वेबदुनिया पर पढ़ें

सम्बंधित जानकारी

विज्ञापन
जीवनसंगी की तलाश है? तो आज ही भारत मैट्रिमोनी पर रजिस्टर करें- निःशुल्क रजिस्ट्रेशन!

अगला लेख पुलिस लाइन में कांस्टेबल की गोली मारकर हत्या