Select Your Language

Notifications

webdunia
webdunia
webdunia
webdunia
Advertiesment

ब्राजील के राष्ट्रपति होंगे गणतंत्र दिवस समारोह के मुख्य अतिथि, स्वीकार किया PM मोदी का निमंत्रण

webdunia
गुरुवार, 14 नवंबर 2019 (16:03 IST)
ब्रासीलिया। ब्राजील के राष्ट्रपति जायर बोलसोनारो ने अगले साल भारत के गणतंत्र दिवस समारोह में मुख्य अतिथि बनने का प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी का निमंत्रण स्वीकार कर लिया। 11वें ब्रिक्स शिखर सम्मेलन में शामिल होने के लिए यहां आए प्रधानमंत्री मोदी ने बुधवार को सम्मेलन से अलग बोलसोनारो के साथ मुलाकात की।
 
आतंकवाद निरोधक सहयोग के लिए तंत्र बनाने पर ध्यान केंद्रित कर रहा यह यह ब्रिक्स शिखर सम्मेलन दुनिया की पांच प्रमुख अर्थव्यवस्थाओं के साथ भारत के संबंधों को मजबूत करेगा। ब्रिक्स विश्व की पांच उभरती अर्थव्यवस्थाओं का समूह है जिसमें ब्राजील, रूस, भारत, चीन और दक्षिण अफ्रीका शामिल हैं। मोदी और बोलसोनारो ने द्विपक्षीय संबंधों को मजबूत करने के लिए 'सार्थक वार्ता' की।
 
आधिकारिक बयान के अनुसार, प्रधानमंत्री मोदी ने बोलसोनारो को 2020 में होने जा रहे गणतंत्र दिवस समारोह में आमंत्रित किया जिसे उन्होंने स्वीकार कर लिया। बयान में कहा गया कि दोनों नेताओं ने सहमति व्यक्त की कि इस मौके पर दोनों देश रणनीतिक साझेदारी को व्यापक तरीके से आगे बढ़ा सकते हैं।
 
इस बयान के अनुसार मोदी ने कहा कि वे व्यापार से संबंधित मामलों पर चर्चा के लिए उत्सुक हैं। मोदी ने ब्राजील से संभावित निवेश के क्षेत्रों का उल्लेख किया जिसमें कृषि उपकरण, पशुपालन, फसल कटाई तकनीक और जैव ईंधन के क्षेत्र आदि शामिल हैं।

Share this Story:

Follow Webdunia Hindi

अगला लेख

इंदौर टेस्ट : भारतीय गेंदबाजों का प्रहार, 150 पर ढेर हुई बांग्लादेश