Select Your Language

Notifications

webdunia
webdunia
webdunia
webdunia
Advertiesment

चीन में कोरोना वायरस का प्रकोप बढ़ा, प्रधानमंत्री ने किया वुहान का दौरा, मृतक संख्या बढ़कर 100 पार

webdunia
मंगलवार, 28 जनवरी 2020 (07:26 IST)
बीजिंग। चीन में घातक कोरोना वायरस से मरने वालों की संख्या बढ़कर 106 हो गई है और सोमवार को राजधानी बीजिंग में भी 1 व्यक्ति की मौत इस वायरस के कारण हो गई। कोरोना वायरस के कारण बीजिंग में मौत होने का यह पहला मामला है। चीन में 2,700 से अधिक लोग इससे प्रभावित हैं।
चीनी प्रधानमंत्री ली क्विंग सोमवार को कोरोना वायरस से सर्वाधिक प्रभावित वुहान शहर पहुंचे। कोई शीर्ष नेता पहली बार कोरोना वायरस का केंद्र बताए जा रहे इस शहर में पहुंचा है।
 
बीजिंग के स्वास्थ्य आयोग ने बताया कि यहां कोरोना वायरस के कारण 50 वर्षीय 1 व्यक्ति की मौत हो गई। वह 8 जनवरी को वुहान गया था और वहां से लौटने के बाद उसे बुखार हो गया था। उसके श्वसन तंत्र ने काम करना बंद कर दिया था जिससे सोमवार को उसकी मौत हो गई।
 
सरकारी समाचार पत्र 'चाइना डेली' की खबर में बताया गया है कि इस महामारी से निपटने तथा इसकी रोकथाम के लिए हो रहे कामों का निरीक्षण करने की खातिर क्विंग वुहान पहुंचे हैं। वे कम्युनिस्ट पार्टी ऑफ चाइना (सीपीसी) के उस उच्च अधिकार प्राप्त समूह के अधिकारियों का नेतृत्व कर रहे हैं, जो तेजी से फैल रहे इस वायरस के संक्रमण से निपटने के लिए युद्धस्तर पर काम कर रहे हैं।
 
चीन के राष्ट्रीय स्वास्थ्य आयोग ने बताया कि इलाज करा रहे लोगों में से 461 मरीजों की स्थिति 'नाजुक' है। इस वायरस को आधिकारिक तौर पर 2019-एनसीओवी कहा जा रहा है। सरकारी समाचार एजेंसी शिन्हुआ ने आयोग को उद्धृत करते हुए कहा कि इलाज के बाद 51 लोगों की हालत में सुधार हुआ है। इसके अलावा कुल 5,794 लोग संदिग्ध मरीज हैं।
 
आयोग ने बताया कि ऐसे कुल 32,799 लोगों का पता लगाया गया है, जो इस कोरोना वायरस से पीड़ित लोगों के संपर्क में थे। इनमें से 30,453 को चिकित्सीय निगरानी में रखा गया है जबकि 583 लोगों को रविवार को छुट्टी दे दी गई।
 
तिब्बत को छोड़कर चीन के लगभग सभी प्रांतों से कोरोना वायरस के संक्रमण के मामले सामने आए हैं। स्थिति को देखते हुए चीन में नए साल की छुट्टियां 3 और दिन बढ़ा दी गई हैं ताकि लोग घरों से बाहर निकलने से बच सकें।
 
चीन के अलावा थाईलैंड में 7, जापान में 3, दक्षिण कोरिया में 3, अमेरिका में 3, वियतनाम में 2, सिंगापुर में 4, मलेशिया में 3, नेपाल में 1, फ्रांस में 3 और ऑस्ट्रेलिया में 4 लोगों के इससे संक्रमित होने की पुष्टि हुई है।

Share this Story:

Follow Webdunia Hindi

अगला लेख

अमित शाह ने दी अरविंद केजरीवाल को शाहीनबाग जाने की चुनौती