अमेरिका में अखबारों पर साइबर हमला, कम्प्यूटर नेटवर्क को बनाया निशाना

रविवार, 30 दिसंबर 2018 (18:33 IST)
लॉस एंजिल्स। साइबर हमले के कारण अमेरिका में कई अखबारों की प्रतियां लोगों के घरों तक देर से पहुंचीं। माना जा रहा है कि मालवेयर हमले को देश के बाहर से अंजाम दिया गया है।
 
'लॉस एंजिल्स टाइम्स' ने शनिवार को कहा कि हमले के जरिए ट्रिब्यून पब्लिशिंग के कम्प्यूटर नेटवर्क को निशाना बनाया गया। यह देश में कई अखबारों के प्रकाशन और मुद्रण से जुड़ा हुआ है। शुरुआत में लगा कि सर्वर की दिक्कतों के कारण ऐसा हुआ।
 
गड़बड़ी आने के कारण लॉस एंजिल्स और सेन डिआगो यूनियन ट्रिब्यून अखबार के शनिवार के अंक को उपलब्ध कराने में देरी हुई। हमले से 'न्यूयॉर्क टाइम्स' और 'वॉलस्ट्रीट जर्नल' का वेस्ट कोस्ट संस्करण भी प्रभावित हुआ। इन दोनों अखबारों का प्रिंटिंग कार्य लॉस एंजिल्स टाइम्स प्रिंटिंग प्लांट में होता है।
 
कितने उपभोक्ता इससे प्रभावित हुए, इस बारे में सटीक संख्या तो नहीं पता लेकिन शनिवार की सुबह 'लॉस एंजिल्स टाइम्स' के अधिकतर पाठकों को अपना अखबार देर से मिला। हालात से अवगत एक सूत्र के हवाले से 'लॉस एंजिल्स टाइम्स' ने कहा कि हमारा मानना है कि इस हमले का मकसद आधारभूत संरचना, खासकर सर्वर को नुकसान पहुंचाना था।
 
गृह सुरक्षा विभाग ने एक बयान में कहा कि समाचार प्रतिष्ठानों को नुकसान पहुंचाने वाले संभावित साइबर हमले की खबरों से हम वाकिफ हैं और स्थिति को बेहतर तरीके से जानने के लिए काम कर रहे हैं। (भाषा)

वेबदुनिया पर पढ़ें

सम्बंधित जानकारी

विज्ञापन
जीवनसंगी की तलाश है? तो आज ही भारत मैट्रिमोनी पर रजिस्टर करें- निःशुल्क रजिस्ट्रेशन!

अगला लेख अफगानिस्तान में हवाई हमलों में 19 आतंकवादी ढेर