Select Your Language

Notifications

webdunia
webdunia
webdunia
webdunia
Advertiesment

Corona virus के बाद बीजिंग में Emergency, जापान में सामने आया दूसरा मामला

webdunia
शुक्रवार, 24 जनवरी 2020 (23:12 IST)
बीजिंग। चीन (China) में घातक कोरोना वायरस (Corona virus) के संक्रमण के बाद राजधानी बीजिंग (Beijing) में उच्चस्तरीय आपातकाल (Emergency) की घोषणा कर दी गई है और प्रशासन ने इससे निपटने के लिए नए दिशानिर्देश जारी किए हैं। वहीं जापान में एक और व्यक्ति के इस वायरस से ग्रस्त होने की पुष्टि होने के साथ ही यहां इस संक्रमण से ग्रस्त लोगों की संख्या बढ़कर 2 हो गई है।

आधिकारिक जानकारी के अनुसार, बीजिंग में कोरोना वायरस के 29 मामलों की पुष्टि हो चुकी है और इसे देखते हुए शंघाई शहर में नए चिकित्सा निर्देश जारी किए गए हैं। इस बीच, चिकित्सा सूत्रों ने बताया इस बीमारी की चपेट में सबसे अधिक लोग पीड़ित हैं और जो डॉक्टर पीड़ितों का उपचार कर रहे हैं उनमें भी इस बीमारी के लक्ष्ण पाए गए हैं। ऐसे चिकित्साकर्मियों की संख्या 15 से अधिक बताई जा रही है।

समाचार पत्र ‘द साउथ चाइना मार्निंग पोस्ट ने शुक्रवार को बताया कि इस बीमारी से पीड़ित लोगों में डॉक्टर और नर्सें हैं और निश्चित तौर पर इनकी संख्या इससे कहीं ज्यादा हैं। हांगकांग विश्वविद्यालय के एक डॉक्टर के हवाले से समाचार पत्र ने बताया कि इसका कारण शायद यह हो सकता है कि पहले चिकित्साकर्मियों को इस बात की जानकारी नहीं थी, इसका संपर्क मानव से मानव तक होता है और यह बाद में पता चला है कि बीमारी का संक्रमण एक मनुष्य से दूसरे मनुष्य तक होता है।
webdunia

हाल ही ताजा आंकड़ों के अनुसार, चीन में पहले ही 870 लोगों में इस बीमारी की पुष्टि हो चुकी है और कम से कम 26 लोगों की मौत हो गई है। इसके अलावा अमेरिका, दक्षिण कोरिया, जापान, कोरिया, वियतनाम, सिंगापुर और थाइलैंड में इसकी पुष्टि की जा चुकी है।

जापान में सामने आया वायरस का दूसरा मामला : जापान में एक और व्यक्ति के कोरोना वायरस से ग्रस्त होने की पुष्टि होने के साथ ही यहां इस संक्रमण से ग्रस्त लोगों की संख्या बढ़कर दो हो गई है। स्थानीय मीडिया ने शुक्रवार को यह जानकारी दी। चीन के वुहान प्रांत के एक व्यक्ति के जापान पहुंचने के बाद 15 जनवरी को जापान में कोरोना वायरस का पहला मामला सामने आया था।

एनएचके मीडिया के अनुसार, जापान में जिस दूसरे व्यक्ति में कोरोना वायरस के लक्षण पाए गए हैं, वह चीन का पर्यटक है और 19 जनवरी को जापान आया था। वह 20 जनवरी को बुखार आने के बाद जांच कराने के लिए गया। इस दौरान डॉक्टरों को कोरोना वायरस के लक्षण नहीं मिले, लेकिन बुधवार को उसे अस्पताल में भर्ती कराया गया और शुक्रवार को डॉक्टरों ने उसके नए कोरोना वायरस से ग्रस्त होने की पुष्टि कर दी।

अमेरिका में दूसरे मरीज की हुई पुष्टि, 50 निगरानी में : अमेरिका के शिकागो में शुक्रवार को एक महिला की चीन से आने वाले घातक विषाणु की चपेट में आने की पुष्टि हुई है। देश में वह दूसरी ऐसी मरीज है, जबकि 50 अन्य संदिग्ध मरीजों की मेडिकल जांच चल रही है। स्वास्थ्य अधिकारियों ने यह जानकारी दी।

शिकागो के जन स्वास्थ्य विभाग के आयुक्त एलीसन अरवाडी ने नए मरीज के बारे में कहा, मुझे यह कहते हुए खुशी हो रही है कि उस पर चिकित्सा का ठीक असर हो रहा है और उसकी स्थिति स्थिर है।

मुंबई में 3 लोग निगरानी में, विशेष वार्ड बनाया गया : चीन से लौटे 3 व्यक्तियों के कोरोना वायरस से संक्रमित होने की आशंका के चलते उन्हें चिकित्सकों की निगरानी में यहां एक अस्पताल के अलग वार्ड में रखा गया है। अधिकारियों ने शुक्रवार को यह जानकारी दी। स्वास्थ्य विभाग के एक अधिकारी ने बताया कि मुंबई हवाई अड्डे पर यात्रियों की स्वास्थ्य जांच के दौरान कोरोना वायरस के संक्रमण के मामले सामने नहीं आए हैं।


Share this Story:

Follow Webdunia Hindi

अगला लेख

अमेरिका के ह्यूस्टन में जोरदार धमाका, 2 लोगों की मौत