फेडरल रिजर्व ने इस साल तीसरी बार बढ़ाई ब्याज दर

गुरुवार, 27 सितम्बर 2018 (16:44 IST)
वॉशिंगटन। अमेरिका के केंद्रीय बैंक अमेरिकी फेडरल रिजर्व ने श्रम बाजार में आई मजबूती और आर्थिक गतिविधियों में तेजी से हो रहे सुधार के मद्देनजर बुधवार को नीतिगत ब्याज दरों में 0.25 प्रतिशत की वृद्धि की है। यह इस साल तीसरी बार है जब फेड ने ब्याज दर में 0.25 प्रतिशत की व़द्धि की है।


संघीय मुक्त बाजार समिति (एफओएमसी) की 25 सितम्बर से शुरू हुई दो दिवसीय बैठक के बाद जारी बयान में फेड ने बताया कि समिति ने नीतिगत दरें 0.25 प्रतिशत बढ़ाकर दो से 2.25 प्रतिशत के बीच करने का फैसला किया है। उसने कहा, अगस्त की पिछली बैठक के बाद से जो जानकारी मिली है, उसके अनुसार श्रम बाजार में मजबूती जारी है और आर्थिक गतिविधियां तेजी से बढ़ रही हैं।

हालिया महीनों में औसतन अच्छी संख्या में रोजगार मिले हैं और बेरोजगारी की दर कम रही है। लोग खर्च कर रहे हैं और कारोबारियों द्वारा स्थैतिक निवेश बढ़ा है। फेड ने अनुमान जताया है कि आने वाले एक साल में सकल मुद्रास्फीति दर दो प्रतिशत के आसपास रहेगी तथा मध्यम अवधि में दो प्रतिशत मुद्रास्फीति का लक्ष्य हासिल कर लिया जाएगा।

ब्याज दरों में बढ़ोतरी के बाद दुनिया की अन्य प्रमुख मुद्राओं के बास्केट में डॉलर में तेजी रही। वहीं बुधवार को अमेरिकी शेयर बाजार अचानक गिरावट में चले गए। गुरुवार को एशियाई शेयर बाजारों में भी गिरावट रही। (वार्ता)

वेबदुनिया पर पढ़ें

सम्बंधित जानकारी

विज्ञापन
जीवनसंगी की तलाश है? तो आज ही भारत मैट्रिमोनी पर रजिस्टर करें- निःशुल्क रजिस्ट्रेशन!

LOADING