Webdunia - Bharat's app for daily news and videos

Install App

Select Your Language

Notifications

webdunia
webdunia
webdunia
webdunia
Advertiesment

G-20 Summit : आज इंडोनेशिया दौरे पर रवाना होंगे PM मोदी, जानिए किन मुद्दों पर होगी चर्चा

हमें फॉलो करें webdunia
सोमवार, 14 नवंबर 2022 (07:58 IST)
नई दिल्ली। प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी आज G 20 Summit में शामिल होने के लिए इंडोनेशिया के लिए रवाना होंगे। वे बाली में जी-20 शिखर सम्मेलन के दौरान तीन प्रमुख सत्र में हिस्सा लेंगे। इस दौरान पीएम मोदी कई बैठकों में हिस्सा लेंगे। इनमें खाद्य और ऊर्जा सुरक्षा, डिजिटल परिवर्तन और स्वास्थ्य पर चर्चा हो सकती है। विदेश सचिव विनय क्वात्रा ने रविवार को यह जानकारी दी। इसके अलावा प्रधानमंत्री बाली में 15 नवंबर को भारतीय समुदाय से भी मिलेंगे। बता दें कि जी-20 शिखर सम्मेलन का आयोजन 15-16 नवंबर को होना है।

विदेश सचिव क्वात्रा के मुताबिक प्रधानमंत्री मोदी शिखर सम्मेलन में भाग लेने के लिए तीन दिवसीय यात्रा पर सोमवार को इंडोनेशियाई शहर बाली रवाना होंगे, जहां यूक्रेन संघर्ष और इसके प्रभावों सहित वैश्विक चुनौतियों पर व्यापक विचार-विमर्श होने की उम्मीद है। हालांकि, सम्मेलन में रूस के राष्ट्रपति ब्लादीमीर पुतिन हिस्सा नहीं ले रहे हैं। क्वात्रा ने कहा कि मोदी और अन्य नेता अर्थव्यवस्था, ऊर्जा, पर्यावरण, डिजिटल परिवर्तन जैसे मुद्दों पर चर्चा करेंगे। सम्मेलन में अमेरिकी राष्ट्रपति जो बाइडन, ब्रिटेन के प्रधानमंत्री ऋषि सुनक, फ्रांस के राष्ट्रपति इमैनुएल मैक्रों, जर्मन चांसलर ओलाफ शोल्ज और चीनी राष्ट्रपति शी जिनपिंग भी हिस्सा लेंगे।

पीएम मोदी जी-20 के कुछ नेताओं के साथ कई द्विपक्षीय बैठकें भी करेंगे। प्रधानमंत्री मोदी इंडोनेशिया के राष्ट्रपति जोको विडोडो के निमंत्रण पर शिखर सम्मेलन में भाग ले रहे हैं। इसी दौरान इंडोनेशिया औपचारिक रूप से भारत को जी-20 की अध्यक्षता भी सौंपेगा। सम्मेलन के दौरान जी-20 के नेता बाली के निकट एक मैंग्रोव फॉरेस्ट का भी दौरा करेंगे।

क्या है जी-20?
जी-20 दुनिया की प्रमुख विकसित और विकासशील अर्थव्यवस्थाओं का एक अंतरराष्ट्रीय सरकारी मंच है। इस समूह में अर्जेंटीना, ऑस्ट्रेलिया, ब्राजील, कनाडा, चीन, फ्रांस, जर्मनी, भारत, इंडोनेशिया, इटली, जापान, कोरिया गणराज्य, मेक्सिको, रूस, सऊदी अरब, दक्षिण अफ्रीका, तुर्की, ब्रिटेन, अमेरिका और यूरोपीय संघ (ईयू) शामिल हैं।
Edited By Navin Rangiyal 
 

Share this Story:

Follow Webdunia Hindi

अगला लेख

G-20 शिखर सम्मेलन के 3 महत्वपूर्ण सत्र में भाग लेंगे PM मोदी, जानिए क्या रहेंगे मुद्दे...