Google ने कलाकार Tyrus Wong का डूडल बनाया

गुरुवार, 25 अक्टूबर 2018 (11:19 IST)
नई दिल्ली। गूगल ने चीन मूल के अमेरिकी कलाकार टायरस वॉन्ग का गुरुवार को डूडल बनाया है। उनका आज 108वां जन्मदिन है। गूगल ने एक एनिमेशन वीडियो डूडल बनाकर वॉन्ग को समर्पित किया है, जिसमें टायरस के बचपन से लेकर बुढ़ापे तक के रचनात्मक सफर के बारे में बताया गया है।


टायरस वॉन्ग एक चित्रकार, एनिमेटर, कॉलिग्राफर, म्यूरलिस्ट, सिरेमिकिस्ट, लिथोग्राफर और पतंग निर्माता के साथ-साथ ही एक सेट डिजाइनर कलाकार थे। वे 20वीं शताब्दी के सबसे प्रतिभाशाली माने जाने वाले एशियाई-अमेरिकी कलाकारों में से एक थे।

वॉन्ग का जन्म चीन के गुआंडोंग प्रांत में 25 अक्टूबर 1910 में हुआ। बीबीसी के मुताबिक वॉन्ग बचपन में ही अपनी मां-बहन को छोड़कर पिता के साथ अमेरिका के लॉस एंजिल्स में बस गए और यहीं से पढ़ाई शुरू की। कला की पढ़ाई करने के बाद उन्होंने 1938 में डिजनी में इनबिटवीन के साथ अपने काम की शुरुआत की, जिसमें वॉन्ग ने हजारों की संख्या में एनिमेटेड पिक्चर्स बनाए थे।

उन्होंने वार्नर ब्रदर्स स्टूडियो में लगभग ढाई दशक तक सहायक के रूप में काम किया। बाद में वे ग्रीटिंग कार्ड डिजाइनर और पतंग निर्माता बन गए। उनके चित्रों को उस समय के प्रसिद्ध चित्रकार पिकासो के चित्रों के साथ प्रदर्शनियों में दिखाए गए थे।

वॉन्ग को चाइनीज अमेरिकी म्यूजियम ने 2001 में हिस्ट्रीमेकर्स अवॉर्ड से सम्मानित करते हुए 'डिजनी लीजेंड' की उपाधि दी। उन्हें 2015 में सैन डियागो एशियन फिल्म फेस्टिवल ने 'लाइफटाइम अचीवमेंट अवॉर्ड' से सम्मानित किया। वॉन्ग का 30 दिसंबर 2016 को 106 वर्ष की आयु में निधन हो गया। (वार्ता) 

वेबदुनिया पर पढ़ें

सम्बंधित जानकारी

विज्ञापन
जीवनसंगी की तलाश है? तो आज ही भारत मैट्रिमोनी पर रजिस्टर करें- निःशुल्क रजिस्ट्रेशन!

LOADING