Webdunia - Bharat's app for daily news and videos

Install App

Select Your Language

Notifications

webdunia
webdunia
webdunia
webdunia
Advertiesment

इस देश में सरकारी कर्मचारियों के लिए अनोखा फरमान, मुस्कुराए नहीं तो देना होगा जुर्माना

हमें फॉलो करें webdunia
शनिवार, 16 जुलाई 2022 (15:32 IST)
फोटो - सांकेतिक
मनीला, फिलीपीन्स। हंसते-मुस्कुराते रहना सेहत के लिए लाभकारी माना जाता है। लेकिन, हर समय मुस्कुराना हमारे बस की बात नहीं है। जब हम किसी बात से खुश होते हैं, तब ही हमारे चेहरे पर मुस्कान नजर आती है। लेकिन, एक देश ऐसा भी है, जहां के सरकारी कर्मचारियों के लिए मुस्कुराना अनिवार्य कर दिया गया है। और अगर वे ऐसा करने में असफल होते हैं तो उन्हें भारी जुर्माना भी देना पड़ेगा। 
 
ये खबर फिलीपीन्स से आई है, जहां के एक मेयर ने सरकारी कर्मचारियों के लिए फरमान जारी करते हुए कहा है कि जो हमेशा नहीं मुस्कुराएगा उसपर जुर्माना लगाया जाएगा। मेयर के अनुसार ये फैसला सरकार द्वारा जनता को प्रदान की जाने वाली सुविधाओं के स्तर को सुधारने के लिए लिया गया है। 
 
इस कथित 'मुस्कान नीति' को लागू करने का श्रेय अरस्तु एगुइरे को जाता है, जो फिलीपीन्स के क्यूजोन प्रांत के मनीला शहर के मेयर  हैं। उन्होंने कहा कि सभी कर्मचारियों द्वारा शांति और मैत्रीपूर्ण माहौल बनाने की भावना को मन में रखकर ईमानदारी से लोगों की सेवा करने के लिए इस नीति को लागू किया जाना चाहिए। अरस्तु ने कहा कि वे अपने क्षेत्र के कर्मचारियों के रवैये को बदलना चाहते हैं, जिससे नागरिकों के लिए एक अनुकूल नगर पालिका बनाई जा सके। 
 
अगर कोई कर्मचारी इस आदेश को पूरा करने में विफल हो जाता है तो उस छह महीने के वेतन के बराबर जुर्माना लगाया जाएगा। यहां तक की उसे नौकरी से निलंबित भी किया जा सकता है। ये नियम तब से लागू किया जाएगा, जब फिलीपीन्स में कोरोना पूरी तरह खत्म हो जाएगा। क्योकि, वर्तमान में सभी देशवासियों को मास्क पहनने की हिदायत दी गई है। 

Share this Story:

Follow Webdunia Hindi

अगला लेख

राष्ट्रपति चुनाव : यशवंत सिन्हा को मिला AAP का समर्थन