SCO सम्मेलन में इमरान खान की हरकतों का दुनियाभर में उड़ा मजाक

शनिवार, 15 जून 2019 (07:00 IST)
बिश्केक (किर्गिस्तान)। पाकिस्तान के प्रधानमंत्री इमरान खान ने शंघाई सहयोग सम्मेलन (SCO) में जो हरकतें कीं, उसका पूरी दुनिया में खासा मजाक उड़ाया जा रहा है। इमरान के व्यवहार पर सोशल मीडिया पर लोग चटखारे लेकर कमेंट्‍स कर रहे हैं। खुद पाकिस्तान में भी उनकी जमकर खिल्ली उड़ाई जा रही है, क्योंकि वे इस सम्मेलन के उद्घाटन अवसर पर शिष्टाचार तक भूल गए थे।
 
गुरुवार को एससीओ सम्मेलन का शुभारंभ था और इस दौरान समिट हॉल में नरेंद्र मोदी, शी जिनपिंग और व्लादिमीर पुतिन समेत तमाम नेताओं का परिचय दिया गया और फिर सभी ने क्रमानुसार हॉल में प्रवेश किया। परंपरा के अनुसार सभी नेताओं के आगमन पर उपस्थित लोग खड़े थे। इमरान खान आए और आखिरी पंक्ति में कुर्सी पर बैठ गए। 
 
इमरान खान को या तो परंपरा की जानकारी नहीं थी या फिर वे जान-बूझकर ऐसा कर रहे थे। कुछ वक्त बाद समिट हॉल में वे अपने हाथ में माला जपते नजर आए। उनकी यह अशिष्टता कैमरों में कैद हो गई और वीडियो के रूप में सोशल मीडिया पर वायरल हो गई।
सोशल मीडिया पर पाकिस्तान की पत्रकार शमा जुनेजो ने ट्‍वीट किया कि इमरान ने एससीओ में एक बार फिर देश को नीचा दिखाया। जब बड़े नेता खड़े थे तो वे बैठे रहे। चंद सेकंड के लिए सिर्फ तब खड़े हुए, जब उनका नाम लिया गया। इसके बाद वे फिर बैठ गए।
 
शुक्रवार को जब सभी नेताओं को लाल कारपेट से गुजरकर हॉल में पहुंचना था, वहां भी इमरान की भद पिटी। असल में कार से उतरने के बाद उनके हाथों में कागजों के रूप में कुछ नोट्‍स थे। वे नोट्‍स लेकर ही हॉल में जाने लगे तभी उनके देश के एक अधिकारी ने उनसे ये नोट्‍स ले लिए ताकि वे सम्मान के साथ हॉल में प्रवेश कर सकें।
 
18 अगस्त 2018 को पाकिस्तान के 22वें प्रधानमंत्री बने इमरान खान इतने विचलित थे कि फोटो सेशन में खुद को कहां खड़े रखना है, यह तक भूल गए। उन्हें पुतिन के पास खड़े होना था लेकिन वे कोने में जाने लगे। तभी उन्हें उचित स्थान का खयाल आया। यही नहीं, अंत में ग्रुप फोटो में सभी नेताओं ने विक्ट्री का साइन बनाते हुए फोटो खिंचवाया लेकिन इमरान ने हाथ नीचे ही रखे।

वेबदुनिया पर पढ़ें

अगला लेख पाकिस्तान के पूर्व राष्ट्रपति जरदारी की बहन फरयाल तालपुर फर्जी खाता मामले में गिरफ्तार