Webdunia - Bharat's app for daily news and videos

Install App

Select Your Language

Notifications

webdunia
webdunia
webdunia
webdunia
Advertiesment

ईरान में महिलाओं ने जलाए हिजाब, कटा लिए बाल, देशभर में पर्दे का विरोध

हमें फॉलो करें webdunia
सोमवार, 19 सितम्बर 2022 (12:12 IST)
पुलिस कस्टडी में युवती महसा अमिनी की मौत के बाद ईरान में हिजाब का विरोध शुरू हो गया है। ईरानी महिलाएं अपने बाल काटकर और हिजाब जलाकर अपना विरोध प्रकट कर रही हैं। बड़ी संख्या में छात्राएं विरोध में शामिल हो रही हैं।

दरअसल, हिजाब नहीं पहनने के बाद पुलिस कस्टडी में ली गई महिला की मौत के बाद यह बवाल मच गया है और यह मामला अब आगे बढ़ गया है। सोशल मीडिया में कैंपेन चल रहा है। यहां तक कि अपना विरोध दर्ज कराने के लिए महिलाएं हिजाब को जला रही हैं और कुछ महिलाएं तो अपने लंबे बाल भी काट रही हैं। उनका कहना है कि वे अपने गुस्से का इजहार इसी तरह कर रही हैं और करेंगी।

दरअसल, ईरान में बीते दिनों 22 साल की युवती महसा अमिनी ने हिजाब पहनने से इनकार किया तो पुलिस ने उसे अरेस्ट कर लिया। पुलिस कस्टडी में ही उसकी संदिग्ध मौत के बाद ईरान में विरोध प्रदर्शन शुरू हो गए और महिला प्रदर्शनकारी सड़कों पर उतर आईं। इसी बीच अब कई महिलाओं ने अपने बाल काट दिए और हिजाब को भी जला दिया। इसकी कई तस्वीरें और वीडियोज भी सामने आए हैं।

न्यूज एजेंसी ने ईरानी मीडिया रिपोर्ट्स के हवाले से बताया कि ईरानी पत्रकार और कार्यकर्ता मसीह अलीनेजाद ने अपने सोशल मीडिया अकाउंट पर महिलाओं के बाल काटते हुए वीडियो शेयर किया। उन्होंने लिखा कि पुलिस द्वारा महसा अमिनी की हत्या के विरोध में ईरानी महिलाएं अपने बाल काटकर और हिजाब जलाकर अपना गुस्सा दिखा रही हैं।

उन्होंने कहा कि सात साल की उम्र से हम अपने बालों को नहीं ढकेंगे तो हम स्कूल नहीं जा पाएंगे और ना ही नौकरी पा सकेंगे। हम इस लैंगिक रंगभेद शासन से तंग आ चुके हैं। इतना ही नहीं ईरानी पत्रकार ने तेहरान विश्वविद्यालय के कुछ वीडियो भी शेयर किए जिसमें दिख रहा है कि बड़ी संख्या में छात्राएं विरोध में शामिल हो रही हैं।

Share this Story:

Follow Webdunia Hindi

अगला लेख

दिग्गज नेताओं के बजाए महारानी एलिजाबेथ पर टिकी दुनियाभर की निगाहें