इंडोनेशिया विमान हादसा : मृतक के परिजनों ने बोइंग को अदालत में घसीटा

शनिवार, 17 नवंबर 2018 (10:32 IST)
फाइल फोटो

जकार्ता। इंडोनेशिया के लॉयन एयर के एक विमान हादसे में हाल ही में मारे गए 189 लोगों में से एक के माता-पिता ने हादसे के लिए जिम्मेदार ठहारते हुए विमान निर्माता अमेरिकी कंपनी बोइंग के खिलाफ अदालत में याचिका दायर की है। बोइंग-737 मैक्स-8 विमान 29 अक्टूबर को दुर्घटनाग्रस्त हो गया था जिसमें भारतीय पायलट समेत सभी 189 लोग मारे गए थे।

उड़ान भरने के 13 मिनट के अंदर दुर्घटनाग्रस्त होने वाले विमान पर डॉ. रियो नंदा पुत्रामा भी सवार थे। वे शादी करने के लिए जकार्ता से पांकल पिनांग जा रहे थे। पिछले हफ्ते रियो की श्रद्धांजलि सभा में उनकी मंगेतर मौजूद थीं। डॉ. पुत्रामा के पिता एच. अरियांतो के वकील मिनर ने गुरुवार को बयान जारी करके यह जानकारी दी। मिनर ने कहा कि याचिका अमेरिका के कूक काउंटी के सर्किट कोर्ट में दाखिल की गई है।

परिजनों ने बोइंग-737 मैक्स-8 विमान के असुरक्षित डिजाइन को हादसे का कारण बताया है। उन्होंने आरोप लगाया कि बोइंग ने पायलट और लॉयन एयरलाइंस को उस सुरक्षा फीचर के बारे में जानकारी नहीं दी थी जिसके कारण विमान चुनिंदा परिस्थितियों में अचानक सीधा नीचे गिर सकता है। आरोप है कि ऐसी स्थिति में पायलट भी विमान को क्रैश से नहीं बचा सकता।

लॉयन एयर के एक अधिकारी ने भी गुरुवार को कहा था कि बोइंग नए सुरक्षा फीचर के संभावित खतरों के बारे में पायलटों को चेतावनी नहीं दे पाया था। अधिकारी फिलहाल हादसे के पीछे तकनीकी खामियों की जांच कर रहे हैं। इस बीच बोइंग ने अपने ऊपर लगे आरोपों को खारिज कर दिया है। शुरुआती जांच में भी आखिरी 4 उड़ानों के दौरान विमान में स्पीड इंडिकेटर की दिक्कत आई थी।

वेबदुनिया पर पढ़ें

सम्बंधित जानकारी

विज्ञापन
जीवनसंगी की तलाश है? तो आज ही भारत मैट्रिमोनी पर रजिस्टर करें- निःशुल्क रजिस्ट्रेशन!

LOADING