इंटरपोल प्रमुख पर रिश्वत लेने का आरोप, पद से दिया इस्तीफा

मंगलवार, 9 अक्टूबर 2018 (19:20 IST)
बीजिंग/पेरिस। चीन ने कहा है कि इंटरपोल के प्रमुख मेंग होंगवेई पर रिश्वत लेने का आरोप है, जिसकी जांच-पड़ताल की जा रही है। इस बीच होंगवेई ने अपने पद से इस्तीफा दे दिया है। होंगवेई फिलहाल चीन की हिरासत में हैं और उनसे रिश्वत लेने के मामले में पूछताछ की जा रही है।



होंगवेई पिछले महीने तब लापता हो गए थे, जब वे फ्रांस के लियोन स्थित इंटरपोल मुख्यालय से चीन रवाना हुए थे। तब उनकी पत्नी ने बताया था कि होंगवेई ने चाक़ू वाली इमोजी भेजकर ख़तरे में होने का संदेश भेजा था। बीबीसी न्यूज के मुताबिक, चीन के जन सुरक्षा मंत्रालय ने अपनी एक घोषणा में कहा है कि मेंग होंगवेई के ख़िलाफ़ जांच सही दिशा में बढ़ रही है और इससे भ्रष्टाचार के ख़िलाफ़ चीन के राष्ट्रपति शी जिनपिंग की प्रतिबद्धता का पता चलता है।


इस बीच इस मामले में इंटरपोल ने रविवार को एक बयान जारी कर कहा है कि उन्हें होंगवेई का इस्तीफ़ा मिला है, जिसे फ़ौरन स्वीकार कर लिया गया है। होंगवेई की पत्नी को फ्रांस में अधिकारियों ने सुरक्षा मुहैया कराई है और होंगवेई के ख़िलाफ़ जांच भी शुरू कर दी है।गौरतलब है कि इंटरपोल का प्रमुख बनने से पहले होंगवेई चीन में जन सुरक्षा विभाग के उप मंत्री रह चुके हैं। (वार्ता)
फोटो सौजन्‍य : टि्वटर

वेबदुनिया पर पढ़ें

सम्बंधित जानकारी

विज्ञापन
जीवनसंगी की तलाश है? तो आज ही भारत मैट्रिमोनी पर रजिस्टर करें- निःशुल्क रजिस्ट्रेशन!

LOADING