कासिम सुलेमानी की मौत पर ISIS हुआ खुश, की अमेरिकी राष्ट्रपति Donald Trump की तारीफ

शनिवार, 11 जनवरी 2020 (09:40 IST)
3 जनवरी 2020 को इराक में बगदाद हवाई अड्डे पर अमेरिकी हवाई हमले में ईरान के सबसे शक्तिशाली सैन्य कमांडर और खुफिया प्रमुख मेजर जनरल कासिम सुलेमानी (Qasim Sulemani) की मौत हो गई थी। कासिम की मौत के बाद से ही ईरान-अमेरिका में लगातार तनाव बना हुआ है।
ALSO READ: सुलेमानी को ट्रंप ने क्यों बताया 'राक्षस'- पांच बड़ी ख़बरें
कासिम सुलेमानी की मौत का बदला लेते हुए ईरान ने इराक स्थित अमेरिकी सैन्य ठिकानों पर हमले किए थे। अब आतंकी संगठन ISIS ने कासिम की मौत पर अमेरिकी राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रंप (Donald Trump) की तारीफ की है। ISIS ने कहा है कि वह कासिम की मौत से खुश है। इससे उसे फिर से उभरने का मौका मिलेगा।
ALSO READ: सुलेमानी को मारकर ईरान को ही फ़ायदा तो नहीं पहुंचा गए डोनाल्ड ट्रंप?
अमेरिकी दूतावास पर हमले की योजना बना रहा था कासिम : अमेरिकी राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रंप ने शुक्रवार को कहा कि उन्हें लगता है कि पिछले सप्ताह मारे गए ईरानी जनरल कासिम सुलेमानी 4 अमेरिकी दूतावासों पर हमला करने की योजना बना रहा था।
ट्रंप ने फॉक्स न्यूज पर प्रसारित एक साक्षात्कार में कहा कि मुझे यकीन है कि 4 दूतावास थे और शायद ऐसा (हमला) बगदाद के दूतावास में होने वाला था। अमेरिकी राष्ट्रपति के इस बयान से उन सवालों के जवाब मिले हैं जिसमें कहा गया था कि उन्होंने सुलेमानी की हत्या का भारी जोखिम क्यों उठाया। गौरतलब है कि ट्रंप इस समय महाभियोग का सामना कर रहे हैं।

वेबदुनिया पर पढ़ें

अगला लेख Weather Forecast : 15 जनवरी तक दिल्ली सहित 8 राज्यों में जारी रह सकता है शीत लहर का कहर