Select Your Language

Notifications

webdunia
webdunia
webdunia
webdunia
Advertiesment

क्या ये वीडियो अमेरिका द्वारा ईरानी जनरल सुलेमानी पर किए गए ड्रोन हमले का है...जानिए सच...

webdunia
बुधवार, 8 जनवरी 2020 (12:22 IST)
पिछले हफ्ते इराक में एक अमेरिकी ड्रोन हमले में ईरान की कुद्स फोर्स के मुखिया कासिम सुलेमानी मारे गए। अब सोशल मीडिया पर एक वीडियो वायरल हो रहा है, जिसके साथ दावा किया जा रहा है कि यह वीडियो उस हमले का है, जिसमें कासिम सुलेमानी मारे गए।
 
क्या है वाययल वीडियो में-
 
कई ट्विटर यूजर्स ‘सुलेमानी पर अमेरिकी ड्रोन अटैक’ कैप्शन के साथ यह वीडियो शेयर कर रहे हैं।

 
यह वीडियो 1 मिनट 41 सेकेंड का है, जिसमें दिख रहा है कि गाड़ियों के एक काफिले पर हमला किया जा रहा है और एक पुरुष की आवाज उस हमले का वर्णन कर रहा है। उसके बाद जलती हुई गाड़ियों से भागते लोगों पर गोलियां चलाई जाती हैं।
 
वीडियो की स्क्रीन में बाईं तरफ ऊपर ‘WHOT’ लिखा हुआ है, जबकि वीडियो में कुछ जगह कुछ नंबर दिखते हैं। नीचे की तरफ दाहिने ओर एक लाल बटन है जिस पर ‘फायर’ लिखा हुआ है।
 
क्या है सच-
 
हमने वीडियो का एक फ्रेम निकालकर उसे रिवर्स सर्च किया तो पाया कि इस वीडियो को साल 2017 में भी किसी यूजर ने ट्वीट किया था। जिसपर एक अन्य यूजर ने कमेंट किया कि यह AC-130 Gunship Simulator: Special Ops Squadron नाम का एक वीडियो गेम है।
 


फिर हमने “AC-130 Gunship Simulator: Special Ops Squadron” को इंटरनेट पर सर्च किया तो हमें एक वीडियो 'AC-130 Gunship Simulator - Convoy engagement' यूट्यूब पर मिला जो कि मार्च 2015 में अपलोड किया गया था। इसकी स्क्रीन में भी बाईं तरफ ऊपर ‘WHOT’ लिखा हुआ है और नीचे की तरफ दाहिने ओर एक लाल बटन है जिस पर ‘फायर’ लिखा हुआ है। इस वीडियो में हूबहू वही दृश्य देखे जा सकते हैं जो वायरल वीडियो में हैं।
 
वेबदुनिया की पड़ताल में पाया गया है कि वायरल वीडियो एक वीडियो गेम की क्लिपिंग है और इसका ईरानी जनल सुलेमानी पर अमेरिकी ड्रोन हमले से कोई लेना-देना नहीं है।

Share this Story:

Follow Webdunia Hindi

अगला लेख

ईरान-अमेरिका तनाव का भारत पर असर, सेंसेक्स में गिरावट, महंगा हो सकता है पेट्रोल