Webdunia - Bharat's app for daily news and videos

Install App

Select Your Language

Notifications

webdunia
webdunia
webdunia
webdunia
Advertiesment

इसराइल ने गाजा पट्टी पर किया हमला, हमास के कमांडर समेत 4 लोगों की मौत

हमें फॉलो करें webdunia
शुक्रवार, 5 अगस्त 2022 (23:58 IST)
गाजा सिटी। फलस्तीन के स्वास्थ्य मंत्रालय ने शुक्रवार को कहा कि गाजा पर इसराइल के हमले में 4 लोग मारे गए और 15 अन्य घायल हो गए। विद्रोही समूह हमास ने कहा कि हमले में उसके वरिष्ठ कमांडर तैसीर अल-जाबरी की भी मौत हो गई। इसराइल के रक्षामंत्री बेनी गैंट्ज ने गाजा के पास बस्तियों का दौरा करते हुए कहा कि अधिकारी ऐसी कार्रवाई कर रहे हैं जो इस क्षेत्र से खतरे को दूर कर देंगी।

कब्जे वाले वेस्ट बैंक में एक वरिष्ठ फलस्तीनी विद्रोही की गिरफ्तारी के कारण बढ़े तनाव के बीच इसराइल ने शुक्रवार को गाजा पर हमला किया। गाजा शहर में धमाके की आवाज सुनाई पड़ी, जहां एक ऊंची इमारत की सातवीं मंजिल से धुआं निकल रहा था।

हमास के वरिष्ठ कमांडर की मौत से गाजा से रॉकेट दागे जाने की आशंका है जिससे क्षेत्र में फिर से युद्ध छिड़ सकता है। सोमवार को कब्जे वाले वेस्ट बैंक में हमास के एक वरिष्ठ सदस्य की गिरफ्तारी के बाद हमले की आशंका में इसराइल ने इस सप्ताह की शुरुआत में गाजा के आसपास की सड़कों को बंद कर दिया था और सीमा पर अतिरिक्त जवानों को भेजा था। इसराइल और फलस्तीन के हमास के बीच 15 वर्षों में चार युद्ध और कई छोटी झड़पें हुई हैं।

इसराइल के रक्षामंत्री बेनी गैंट्ज ने शुक्रवार को गाजा के पास बस्तियों का दौरा करते हुए कहा कि अधिकारी ऐसी कार्रवाई कर रहे हैं, जो इस क्षेत्र से खतरे को दूर कर देंगी। उन्होंने कहा, हम इसराइल के दक्षिण में नियमित जीवन को बहाल करने के लिए आंतरिक लचीलापन और बाहरी ताकत के साथ काम करेंगे। गैंट्ज ने कहा, हम संघर्ष नहीं चाहते, लेकिन जरूरी हुआ तो हम अपने नागरिकों की रक्षा करने में संकोच नहीं करेंगे।

हाल में तनाव तब बढ़ा जब इसराइली सुरक्षाबलों ने सोमवार देर रात वेस्ट बैंक के शहर जेनिन में हमास के एक वरिष्ठ सदस्य को गिरफ्तार किया। इसराइल के सैनिकों और फलस्तीनी लड़ाकों के बीच हुई मुठभेड़ में समूह का एक किशोर सदस्य मारा गया।

इससे पहले, इसराइल के कुछ लोगों ने हमास के कब्जे वाले एक बंदी और दो इसराइली सैनिकों के शव की वापसी की मांग को लेकर शुक्रवार को गाजा पट्टी के पास विरोध प्रदर्शन किया। प्रदर्शनकारियों का नेतृत्व हैदर गोल्डिन के परिवार ने किया था। गोल्डिन और ओरोन शॉल 2014 के गाजा युद्ध में मारे गए थे।(भाषा)
File photo

Share this Story:

Follow Webdunia Hindi

अगला लेख

देश में बच्चे को गोद लेने की प्रक्रिया बहुत कठिन, इसे सुव्यवस्थित करने की आवश्यकता : सुप्रीम कोर्ट