Select Your Language

Notifications

webdunia
webdunia
webdunia
webdunia
Advertiesment

अमेरिका में क्‍यों किया जा रहा कमला हैरिस के नाम का गलत उच्‍चारण?

webdunia
रविवार, 23 अगस्त 2020 (14:00 IST)
अमेर‍ि‍का में चुनाव होने जा रहे हैं, ऐसे में वहां राजनीतिक बयानबाजि‍यों का दौर शुरू हो चुका है। इसमें सबसे खास बात यह है कि भारतीय मूल की कमला हैर‍िस डेमोक्रेटिक पार्टी  की ओर से उपराष्ट्रपति पद की उम्मीदवार हैं लेकिन इसके बाद से रिपब्लिकन पार्टी के नेता लगातार कमला हैरिस के नाम का गलत उच्‍चारण कर रहे हैं।दरसअल इसके पीछे उन्‍हें अमेरिका से बाहर का दिखाने के लिए किया जा रहा है।

भारतीय मूल की कमला हैरिस को उपराष्ट्रपति पद का उम्मीदवार घोषित किया है।
कमला हैरिस के उम्मीदवार बनने के बाद दोनों पार्टियां भारतीय मूल के वोटरों पर डोरे डाल रही हैं
कमला हैरिस को बाहरी साबित करने के लिए उनके नाम का गलत उच्चारण कर रहे हैं

अमेरिकी राष्ट्रपति चुनाव में नस्लभेद भी एक मुद्द बन रहा है। इसका पहला शिकार भारतीय मूल की उपराष्ट्रपति पद की दावेदार कमला हैरिस बन रही हैं।

रिपब्लिकन पार्टी के नेता और मौजूदा उप-राष्ट्रपति माइक पेंस  ने पिछले सप्ताह उनके नाम का जानबूझकर गलत उच्चारण किया था। डेमोक्रेटिक नेताओं ने कहा कि नाम का गलत उच्चारण करना न केवल अशोभनीय है बल्कि यह नस्लवादी सोच को भी दिखाता है।

इसके बाद रिपब्लिक पार्टी की राष्ट्रीय कमेटी के अध्यक्ष रोना मेकडेनियन और राष्ट्रपति डॉनल्ड ट्रंप ने भी गुरुवार को एक रैली में कमला हैरिस के नाम का गलत उच्चारण किया था। हैरिस के समर्थकों का कहना है कि ट्रंप और उनके सहयोगी कमला को प्रवासी की बेटी के तौर पर दिखाना चाहते हैं। वे दिखाना चाहते हैं कि राजनीति के शीर्ष पद के लिए वे बाहरी शख्स हैं और उनका यहां से जुड़ाव नहीं है।

नेशनल वूमेन्स लॉ सेंटर एक्शन फंड की अध्यक्ष फातिमा गोस ग्रेव्स ने कहा कि यह उन्हें अपमानित करने का प्रयास है।

शिकागो में संपन्न हुए डेमोक्रेटिक पार्टी के राष्ट्रीय सम्मेलन में कमला हैरिस के नाम का गलत उच्चारण करने पर रिपब्लिकन पार्टी की आलोचना की गई। डेमोक्रेटिक नेताओं ने कहा कि नाम का गलत उच्चारण करना न केवल अशोभनीय है बल्कि यह नस्लवादी सोच को भी दिखाता है। कलाकार जूलिया लुइस ड्रेफुस और राष्ट्रपति पद की उम्मीदवारी की होड़ में रह चुके एंड्यू यांग ने मौजूदा उपराष्ट्रपति माइक पेंस का मजाक उड़ाते हुए उनके नाम का गलत उच्चारण किया। यांग ने कहा कि उनका नाम माइका पिंट्स है या पेंट्स हैं या फिर पोंस है। लुइस ने कहा कि अजीब विदेशी नाम है। अमेरिकी नाम तो नहीं लगता है।

Share this Story:

Follow Webdunia Hindi

अगला लेख

Rajasthan Coronavirus Update : राजस्थान में Corona के 697 नए मामले, 6 और लोगों की मौत