Select Your Language

Notifications

webdunia
webdunia
webdunia
webdunia
Advertiesment

पहली बार रैपर को मिला पुलित्‍जर अवॉर्ड

webdunia
सोमवार, 16 मार्च 2020 (03:00 IST)
न्‍यूयॉर्क। दुनिया भर में पत्रकारिता का सबसे सम्‍मानित पुरस्‍कार पुलित्जर अवॉर्ड की घोषणा कोलंबिया यूनिवर्सिटी में हुई। 'द न्यू यॉर्क टाइम्स' अखबार और 'द न्यू यॉर्कर' मैगजीन ने सर्वश्रेष्‍ठ पत्रकारिता का पुलित्जर पुरस्कार जीता है वहीं इस बार दो भारतीयों को भी यह पुरस्‍कार मिला है।
 
वहीं खोजी पत्रकारिता के लिए वॉशिंगटन पोस्‍ट को दिया गया। 2016 में अमेरिकी राष्ट्रपति चुनावों में रूस द्वारा दखलअंदाजी की रिपोर्टिंग के लिए उसे यह पुरस्‍कार दिया गया। वहीं इतिहास में पहली बार किसी रैप कलाकार को इस प्रतिष्ठित पुरस्कार से नवाजा गया है। 
 
अमेरिकी रैपर और गीतकार केंड्रिक लैमर ने अपनी एल्बम 'डैम' के लिए पुलित्जर पुरस्कार जीता है। वेबसाइट सीएनएन डॉट कॉम के मुताबिक, सोमवार को पुरस्कार समारोह के दौरान लैमर की एल्बम ने यह पुरस्कार जीता। पहली बार गैर शास्त्रीय और जैज से इतर रैप क्षेत्र में किसी कलाकार ने यह पुरस्कार जीता है। 
 
'डैम' लैमर की चौथी स्टूडियो एल्बम है, जो अप्रैल 2017 में रिलीज हुई थी। लैमर (30) ने इस एल्बम के लिए जनवरी में पांच ग्रैमी पुरस्कार भी जीते थे।
 
पत्रकारिता का सर्वोच्‍च सम्‍मान पुलित्जर पुरस्कार हासिल करने वालों में 2 भारतीयों के नाम भी हैं। नई दिल्‍ली के दानिश सिद्दीकी और मुंबई के अदनान आबि‍दी को उनके फोटोज के लिए यह पुरस्‍कार दिया गया है। उन्‍हें फीचर फोटोग्राफी की श्रेणी में यह पुरस्‍कार मिला है।

Share this Story:

Follow Webdunia Hindi

अगला लेख

एलियंस के संबंध में 10 बातें जानकर चौंक जाएंगे आप