Webdunia - Bharat's app for daily news and videos

Install App

Select Your Language

Notifications

webdunia
webdunia
webdunia
webdunia
Advertiesment

चिली में आसमान से गिरे उल्का पिंड से जगमगाया सैंटियागो शहर, लोगों ने कहा 'ये एक इशारा है' (देखें वीडियो)

हमें फॉलो करें webdunia
बुधवार, 13 जुलाई 2022 (12:12 IST)
सैंटियागो। चिली (Chile) की राजधानी सैंटियागो (Santiago) में आसमान से गिरता हुआ एक उल्का पिंड (Meteor) कैमरे में कैद हुआ। बीबीसी की रिपोर्ट के अनुसार, सैंटियागो में जो उल्का पिंड गिरा, वह चट्टान का एक छोटा पिंड था, जो पृथ्वी की कक्षा में प्रवेश करते ही जल गया, जिसके बाद पूरे शहर में कुछ पलों के लिए तेज रौशनी छा गई। स्थानीय लोगों ने इस घटना का वीडियो बनाकर शेयर किया, जो सोशल मीडिया पर खूब वायरल हो रहा है।
 
सैंटियागो के प्रशासनिक अधिकारियों का कहना है कि आसमान से उल्का पिंड गिरने के बाद पूरे शहर में एक एक टॉर्च के जलने का अहसास हुआ। शहर के एंडीज क्षेत्र के पास गायब होने के पहले उल्का पिंड कई हिस्सों में बिखर गया। 
स्थानीय मीडिया ने बताया कि लोग जैसे ही तेज आवाज सुनकर बाहर आए, तो उन्होंने आसमान से एक बड़े आग के गोले को धरती पर आते देखा। चिली एस्ट्रोनॉमी फाउंडेशन के एक वैज्ञानिक ने बताया कि सैंटियागो में गिरने वाले इस उल्का पिंड को 'T12.cl' कहा जाता है। उन्होंने कहा कि उल्का पिंड हवा के साथ होने वाले घर्षण (Friction) के कारण जल जाते है और चमकने लगते हैं। 
इस उल्का पिंड की अनुमानित रफ्तार 10,000 किलोमीटर प्रति घंटा बताई जा रही है। हालांकि, इसके गिरने से किसी को जान-माल की कोई हानि नहीं हुई है। 
 
ट्विटर पर इस वीडियो को लाखों लोगों द्वारा देखा जा चुका है। एक यूजर ने ट्वीट किया है कि इस उल्का पिंड का गिरना इस बात की ओर इशारा करता है कि हमारी पृथ्वी के बाहर भी ऐसे कई तत्व हैं, जिनसे हम अनजान हैं लेकिन वे समय-समय पर अपने होने का अहसास दिलाते रहते हैं।  

Share this Story:

Follow Webdunia Hindi

अगला लेख

श्रीलंका में आपातकाल, कोलंबो में कर्फ्यू (Live Updates)