Webdunia - Bharat's app for daily news and videos

Install App

Select Your Language

Notifications

webdunia
webdunia
webdunia
webdunia
Advertiesment

जनरल बिपिन रावत के निधन पर नेपाल के प्रधानमंत्री, सेना प्रमुख ने जताया दुख

हमें फॉलो करें webdunia
गुरुवार, 9 दिसंबर 2021 (17:27 IST)
काठमांडू। नेपाल के प्रधानमंत्री शेर बहादुर देउबा ने भारत के पहले प्रमुख रक्षा अध्यक्ष जनरल बिपिन रावत की हेलीकॉप्टर दुर्घटना में मृत्यु पर दुख जताया और भारत सरकार व शोक संतप्त परिवार के प्रति संवेदना जताई।

देउबा ने ट्वीट कर कहा, जनरल बिपिन रावत, उनकी पत्नी तथा कई अन्य रक्षा अधिकारियों की हेलीकॉप्टर दुर्घटना में मृत्यु से काफी दुख हुआ है। शोक संतप्त परिवार और भारतीय शस्त्र सेनाओं के प्रति मेरी संवदेना है।

भारतीय वायुसेना के एमआई-17वी5 हेलीकॉप्टर के बुधवार को तमिलनाडु के कुन्नूर में दुर्घटनाग्रस्त हो जाने से उसमें सवार रावत, उनकी पत्नी और 11 अन्य सैन्यकर्मियों की मृत्यु हो गई।

जनरल रावत को नेपाल का सच्चा मित्र बताते हुए नेपाल की सेना के प्रमुख जनरल प्रभु राम शर्मा ने कहा कि इस दुखद घटना से वह स्तब्ध हैं और संवदेना जताने के लिए बुधवार की शाम को जनरल रावत के परिवार को फोन किया। यह जानकारी नेपाल की सेना की तरफ से जारी बयान में दी गई है। जनरल रावत का नेपाल के साथ नजदीकी एवं सौहार्दपूर्ण संबंध था।

राष्ट्रपति विद्या देवी भंडारी ने 29 मार्च 2017 को उन्हें नेपाल की सेना के मानद जनरल पद से नवाजा था। उसके अगले वर्ष उन्होंने नेपाल सेना दिवस पर मुख्य अतिथि के रूप में काठमांडू का दौरा किया था। नेपाल सेना के वरिष्ठ जनरल बालकृष्ण कार्की नई दिल्ली में जनरल रावत के अंतिम संस्कार में शामिल होंगे।
webdunia

इसराइल के प्रधानमंत्री ने जनरल रावत को बताया अनुभवी नेतृत्वकर्ता और सच्‍चा मित्र : इसराइल के प्रधानमंत्री नफ्ताली बेनेट ने भारत के प्रमुख रक्षा अध्यक्ष (सीडीएस) जनरल बिपिन रावत को अनुभवी नेतृत्वकर्ता और उनके देश का सच्चा मित्र बताया। इसराइल के शीर्ष नेतृत्व ने हेलीकॉप्टर दुर्घटना में जनरल रावत के अकस्मात निधन पर भारत सरकार और लोगों के प्रति संवेदना व्यक्त की।
ALSO READ: जनरल बिपिन रावत की वो हसरत जो रह गई अधूरी...
प्रधानमंत्री बेनेट ने ट्वीट किया, भारत में हेलीकॉप्टर दुर्घटना में मारे गए लोगों के परिवारों के प्रति मेरी संवेदनाएं हैं। उनकी आत्मा को शांति मिले। उन्होंने कहा, जनरल बिपिन रावत महान नेतृत्वकर्ता और इसराइल के सच्चे मित्र थे। इस कठिन घड़ी में प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी और भारत के लोगों को इस दुख को सहन करने की ताकत मिले।
ALSO READ: देश की सेवा में तत्पर रहे जनरल बिपिन रावत के सैन्य करियर पर एक नजर
पूर्व में इसराइल के रक्षाबलों के चीफ ऑफ स्टॉफ के रूप में कार्य कर चुके रक्षामंत्री बेनी गैंट्ज ने भी संवेदना व्यक्त की। गैंट्ज ने ट्विटर पर लिखा, हादसे में प्रमुख रक्षा अध्यक्ष जनरल रावत, उनकी पत्नी एवं अन्य लोगों के मारे जाने की घटना पर मैं इसराइल के रक्षा प्रतिष्ठान की ओर से संवेदना जताता हूं और भारत के लोगों और भारतीय रक्षा प्रतिष्ठान के प्रति अपना व्यक्तिगत दुख व्यक्त करना चाहता हूं।
ALSO READ: जनरल बिपिन रावत की मृत्यु पर RSS का बयान, देश ने एक महान रक्षा रणनीतिकार, देशभक्त खो दिया
विदेश मंत्री यायर लापिड ने ट्वीट कर इस हादसे पर दुख व्यक्त किया।  इसराइल की संसद नेसेट के अध्यक्ष मिकी लेवी ने भी दुखद घटना पर शोक व्यक्त किया।(भाषा) 

Share this Story:

Follow Webdunia Hindi

अगला लेख

भोपाल और इंदौर में पुलिस कमिश्नर सिस्टम लागू,गृहमंत्री नरोत्तम मिश्रा ने किया एलान