Webdunia - Bharat's app for daily news and videos

Install App

Select Your Language

Notifications

webdunia
webdunia
webdunia
webdunia
Advertiesment

उत्तर कोरिया ने किया ICBM का परीक्षण, जानिए क्यों तैयार की गई है यह खतरनाक मिसाइल

हमें फॉलो करें webdunia
गुरुवार, 3 नवंबर 2022 (11:42 IST)
सोल। दक्षिण कोरिया ने कहा है कि उत्तर कोरिया ने एक अंतरमहाद्वीपीय बैलिस्टिक मिसाइल (ICBM) का परीक्षण किया है, इस खतरनाक मिसाइल को दुनिया के दूसरी छोर को भेदने के उदेश्य से तैयार किया गया है। आईसीबीएम का प्रक्षेपण इस साल उत्तर कोरिया की ओर से किया गया सातवां प्रक्षेपण है। आशंका जताई जा रही है कि वह जल्द ही एक परमाणु हथियार का परीक्षण करेगा।
 
दक्षिण कोरिया के ज्वाइंट चीफ्स ऑफ स्टाफ के एक बयान के अनुसार उत्तर कोरिया ने गुरुवार को स्थानीय समयानुसार लगभग 07:40 बजे लंबी दूरी तक मार कर सकने वाली मिसाइल का परीक्षण किया। मिसाइल ने लगभग 760 किमी (472 मील) तक उड़ान भरी और लगभग 1,920 किमी की ऊंचाई तक पहुंची। हालांकि यह मिसाइल विफल हो गई।
 
दोनों कोरियाई देशों की ओर से एक दूसरे की ओर मिसाइलें दागने के बाद तनाव बढ़ गया है और इसी क्रम में आज मिसाइल दागी गई है। उत्तर कोरिया ने कम दूरी तक मार कर सकने वाली 2 बैलिस्टिक मिसाइलें भी दागी है।
 
उधर, जापान की सरकार ने उत्तर कोरिया की ओर से मिसाइलें दागी जाने के मद्देनजर गुरुवार की सुबह अपने कुछ उत्तरी क्षेत्रों के निवासियों को घर के अंदर रहने के लिए एक आपातकालीन अलर्ट जारी किया। जापान ने शुरू में कहा था कि मिसाइल जापानी सीमा में गिरी है, लेकिन बाद में रक्षा मंत्री यासुकाज़ु हमादा ने कहा कि मिसाइल जापानी द्वीपसमूह को पार नहीं कर सकी, बल्कि जापान सागर के ऊपर गायब हो गई।
 
जापान के प्रधानमंत्री फुमियो किशिदा ने उत्तर कोरिया की ओर से बार-बार मिसाइल प्रक्षेपण किए जाने की घटना की निंदा की।
 
Edited by : Nrapendra Gupta (एजेंसियां)

Share this Story:

Follow Webdunia Hindi

अगला लेख

वैश्विक बाजारों के कमजोर रुख से सेंसेक्स में रही गिरावट, निफ्टी भी फिसला