उत्तर कोरिया ने जापान के समुद्र में दागी 2 मिसाइलें, इस बात से नाराज थे किम जोंग

शनिवार, 10 अगस्त 2019 (09:49 IST)
मॉस्को। उत्तर कोरिया ने शनिवार को जापान के समुद्री इलाके में दो अज्ञात मिसाइल दागी। बीते कुछ सप्ताह में उत्तर कोरिया की ओर से दागी गई ये पांचवीं मिसाइल है। उत्तर कोरियाई राष्ट्रपति किम जोंग ने पत्र लिखकर अमेरिका और दक्षिण कोरिया के बीच सैन्य अभ्यास को लेकर आपत्ति जताई थी।
 
दक्षिण कोरियाई सेना ने बताया कि प्रक्षेपास्त्र हैमहंग शहर के निकट जापान सागर में दागे गए। सुरक्षा बल अन्य किसी मिसाइल के प्रक्षेपण की निगरानी कर रहे हैं। 
 
‘ज्वाइंट चीफ्स ऑफ स्टाफ’ ने कहा कि सेना स्थिति पर नजर बनाए हुए है कि और प्रक्षेपण होते हैं या नहीं। साथ ही सेना हर स्थिति से निपटने के लिए तैयार है।
 
किम जोंग ने ट्रंप को लिखा पत्र : अमेरिका के राष्ट्रपति डॉनल्ड ट्रंप ने शुक्रवार को कहा कि उन्हें डेमोक्रेटिक पीपल्स रिपब्लिक कोरिया के अध्यक्ष किम जोंग उन का 'खूबसूरत ' पत्र मिला है। मीडिया से बातचीत करते हुए ट्रंप ने कहा कि उन्हें किम जोंग ने गुरुवार को तीन पन्नो का सुंदर पत्र भेजा है जिसमें उन्होंने अमेरिका और दक्षिण कोरिया के बीच सैन्य अभ्यास को लेकर आपत्ति जताई है।
 
ट्रंप ने इस दौरान उम्मीद जताई कि किम उनके साथ एक और बैठक करेंगे। हालांकि यह बैठक कब और कहां होगी इस पर उन्होंने कोई जानकारी नहीं दी। उल्लेखनीय है कि ट्रंप और किम के बीच इस वर्ष फरवरी माह में परमाणु निरस्त्रीकरण को लेकर वियतनाम में हुई बैठक का कोई नतीजा नहीं निकल सका था। जिसके बाद से अब तक दोनों के बीच कोई मुलाकात नहीं हुई है।
 

वेबदुनिया पर पढ़ें

अगला लेख मौसम अपडेट : बाढ़ से आधा भारत पानी-पानी, 10 राज्यों में भारी बारिश की चेतावनी