सावधान, ज्यादा टीवी देखने से हो सकती है जल्द मौत

बुधवार, 21 नवंबर 2018 (11:52 IST)
अगर आप बहुत ज्यादा टीवी देखने के शौकीन हैं तो यह खबर आपके लिए उपयोगी हो सकती है। हाल ही में हए एक शोध के अनुसार चार घंटे या उससे ज्यादा टेलीविजन देखना की आदत आपके लिए जानलेवा हो सकती है।
 
ब्रिटेन की ग्लास्गो यूनिवर्सिटी में तीन लाख से ज्यादा लोगों के ऊपर किए गए शोध पर आधारित इस अध्‍ययन के नतीजे चौंकाने वाले हैं।
 
शोधकर्ताओं ने टेलीविजन देखने की आदतों के आधार पर प्रतिभागियों की दो श्रेणियां बनाई हैं। पहली श्रेणी में चार घंटे या उससे अधिक समय तक टीवी देखने वाले लोग शामिल हैं, जबकि दूसरी श्रेणी में इससे कम घंटे तक टीवी देखने वाले लोग हैं।
 
इस अध्‍ययन में सबसे स्वस्थ जीवन वाले लोगों ने अपने टीवी सेट पर कम वक्‍त दिया। इन लोगों की टीवी देखने की अवधि महज दो घंटे दो मिनट थी। वहीं टीवी देखने की थोड़ी सी अवधि बढ़ने पर इसका विपरीत असर देखा गया।
 
शोध के अनुसार, दो घंटे नौ मिनट तक देखने वाले मामूली स्वस्थ थे। वैज्ञानिकों ने ऐसे बहुत से लोगों का भी परीक्षण किया जो रोजाना सात घंटे से कम और नौ घंटे से ज्यादा सोते हैं।
 
वैज्ञानिक इस नतीजे पर पहुंचे कि लंबे समय तक टीवी के सामने बैठे रहने से लोगों को स्मोकिंग, ड्रिंकिंग और गलत खानपान की लत लग जाती है। इससे लोगों में हृदय रोग का खतरा खास तौर पर बढ़ जाता है। इसके साथ मोटापा और चिड़चिड़ापन भी बढ़ रहा है। यह लत जानलेवा बन रही है। 
 
शोधकर्ताओं का दावा है कि लगातार ढाई घंटे या उससे ज्यादा समय तक टीवी देखने पर ‘पल्मोनरी एम्बोलिस्म’ का खतरा बढ़ जाता है। ऐसी स्थिति में आपकी पैर की नसों में खून का थक्का यानी ब्लड क्लॉट हो जाते हैं। इससे फेफड़ों तक रक्‍त के प्रवाह में गतिरोध पहुंचता है। इससे मौत का जोखिम बढ़ जाता है।

वेबदुनिया पर पढ़ें

सम्बंधित जानकारी

विज्ञापन
जीवनसंगी की तलाश है? तो आज ही भारत मैट्रिमोनी पर रजिस्टर करें- निःशुल्क रजिस्ट्रेशन!

LOADING