Webdunia - Bharat's app for daily news and videos

Install App

Select Your Language

Notifications

webdunia
webdunia
webdunia
webdunia
Advertiesment

रूस के आपातकालीन मामलों के मंत्री की एक प्रशिक्षण अभ्यास के दौरान मौत

webdunia
बुधवार, 8 सितम्बर 2021 (23:12 IST)
मास्को। रूस के आपातकालीन मामलों के मंत्री की एक प्रशिक्षण अभ्यास के दौरान मौत हो गई। मंत्रालय ने बुधवार को यह जानकारी दी।

रूसी समाचार एजेंसियों की खबरों में मंत्रालय की तरफ से जारी एक बयान के आधार पर कहा गया, एवगेनी जिनिचेव (55) की आर्कटिक क्षेत्र को आपात स्थितियों से संरक्षित करने के लिए किए जा रहे अंतर एजेंसी अभ्यास के दौरान एक अन्य व्यक्ति की जिंदगी बचाते हुए मौत हो गई। मंत्रालय ने इस बारे में कोई जानकारी नहीं दी कि यह घटना कहां हुई या उनकी मौत कैसे हुई।

मंत्रालय की वेबसाइट के मुताबिक, हाल के दिनों में जिनिचेव क्रासनोयार्क्स के साइबेरियाई क्षेत्र के दौरे पर थे। मंगलवार को उन्होंने रूसी आर्कटिक के सात क्षेत्रों में बुधवार तक चलने वाले इस व्यापक अभ्यास की शुरुआत की थी।

‘एसोसिएटेड प्रेस’ को भेजे गए एक बयान में मंत्रालय ने कहा कि जिनिचेव की प्रसिद्ध फिल्म निर्देशक एलेक्जेंडर मेलनिक की जान बचाने की कोशिश के दौरान मौत हो गई। मेलनिक अभ्यास देखने के लिए मौके पर आए थे। बयान में यह जानकारी नहीं दी गई कि क्या हुआ था और क्या मेलनिक की हालत ठीक है।

समाचार वेबसाइट आरबीसी ने एक अज्ञात स्रोत का हवाला देते हुए बताया कि जिनिचेव की मौत एक वीडियो शूट में भाग लेने के दौरान हुई। खबर में कहा गया कि उन्होंने पानी में गिर गए एक कैमरामैन को बचाने की कोशिश की और इसी दौरान दोनों की मौत हो गई।
ALSO READ: अफगानिस्तान में तालिबान की जीत रूस और चीन के लिए कैसी होगी?
सरकार द्वारा वित्त पोषित टीवी चैनल आरटी की मुख्य संपादक मार्गरीटा सिमोनयन ने भी सोशल मीडिया पर बताया कि यह हुआ था। उन्होंने कहा, एक चट्टान के किनारे वे कैमरामैन के साथ खड़े थे। तभी कैमरामैन लड़खड़ा गया और पानी में गिर गया। वहां पर्याप्त गवाह थे- किसी को पता नहीं था क्या हुआ जब जिनिचेव आदमी के पीछे पानी में कूदे और एक उभरे हुए पत्थर पर गिर गए।
ALSO READ: बड़ी खबर : रूस से AK-103 राइफल खरीदेगा भारत
जिनिचेव 2018 में रूस के आपात स्थिति मंत्रालय के प्रमुख बने थे। साइबेरिया में एक शॉपिंग मॉल में भीषण आग लगने के बाद उनके पूर्ववर्ती ने पद छोड़ दिया था। उस अग्निकांड में 60 लोगों की मौत हो गई थी।

जिनिचेव ने 2016 में रूस के सबसे पश्चिमी कैलिनिनग्राद क्षेत्र के गवर्नर की भूमिका भी निभाई थी और उनका कार्यकाल दो महीनों का था। इससे पहले लंबे समय तक वे राष्ट्रपति व्लादिमीर पुतिन के व्यक्तिगत सुरक्षा समूह का हिस्सा थे।(भाषा) 

Share this Story:

Follow Webdunia Hindi

अगला लेख

शिव मंदिर में चमत्कार : परिसर में सो रहा था लड़का तभी चादर के भीतर घुसा कोबरा...