Webdunia - Bharat's app for daily news and videos

Install App

Select Your Language

Notifications

webdunia
webdunia
webdunia
webdunia
Advertiesment

200 करोड़ की कमाई करने वाले 9 साल के YouTuber रेयान को लेकर अमेरिका में Controversy, कैसे बना YouTube Star, कैसे 5 साल तक रहा forbs में टॉप पर

webdunia
webdunia

नवीन रांगियाल

नाम रेयान काजी। उम्र 9 साल। काम यूट्यूबर। कमाई 200 करोड़ (30 मिलियन डॉयर) इतनी कम उम्र में 200 करोड़ रुपए कमाने वाले के बारे में जानकर किसी का भी सिर चकरा सकता है। लेकिन यह कोई परी-कथा नहीं, 9 साल के इस बच्‍चे की सक्‍सेस स्‍टोरी है, लेकिन उसे इस कामयाबी के साथ कंट्रोवर्सी भी मिली है।

अभी रेयान काजी की उम्र महज 10 साल है, लेकिन दुनिया के इस सबसे रईस बच्‍चे का नाम कन्‍ट्रोवर्सी की वजह से सुर्खि‍यों में भी है। आइए जानते हैं कौन है रेयान काजी, क्‍या काम करता है, कि‍तनी बार उसका नाम फोर्ब्‍स की सूची में आ चुका है और कैसे बन गया 30 मिलियन डॉयर का मालिक।

रेयान काजी एक यूट्यूबर स्‍टार है। वो पिछले कई सालों में करोड़ों रुपए कमा रहा है। कमाल की बात तो यह है कि वो 3 साल की उम्र से वीडि‍यो बनाकर यूट्यूब पर शेयर कर रहा है। उसके वीडियो यूट्यूब पर आने वाले हिट्स, व्यूज, लाइक्स को देखकर हर कोई हैरान हो जाता है।

Ryan’s world Youtube Channel
दरअसल, ‘रेयान की दुनिया’ (Ryan’s World) नाम से उसका एक यूट्यूब चैनल है। इस पर रेयान ने इस पर हजारों वीडियो अपलोड किए हैं, Ryan’s World चैनल के करीब 3 करोड़ से भी ज्‍यादा सब्सक्राइबर हैं। किसी कंपनी को तमात मार्केटिंग के बाद भी इतने सब्‍सक्राइबर नहीं मिलते हैं, जि‍तने रेयान के हैं। उसके वीडियो को करोड़ों में व्यूज मिलते हैं और इसी वजह से उसकी कमाई होती है।
webdunia

2015 में पहला वीडियो, वॉलमार्ट से डील
रेयान अमेरिका के टैक्सास (Texas) में रहता है और उसने 2015 में सबसे पहला वीडियो अपलोड किया था। बाद में उसने स्टोर बिजनेस में भी कमाई की। उसने वॉलमार्ट से भी एक डील साइन की थी, जिससे वो अपने प्रोडक्ट भी बेचने का करार हुआ था।

रेयान क्‍या करता है वीडि‍यो में?
दरअसल, रेयान अपने यूट्यूब चैनल पर बच्‍चों के खिलौनों का रिव्यू करता है और उसके वीडि‍यो पोस्ट करता है। रेयान खिलौनों की अनबॉक्सिंग और उसे खेलते हुए एक वीडियो बनाकर उसे यूट्यूब पर अपलोड करता है। जिसे करोड़ों की संख्‍या में बच्‍चे और उनके पैरेंट्स देखते हैं और फॉलो करते हैं।

Forbes में टॉप, कमाई में सबसे हॉट
अपनी कमाई के इसी कारनामे की वजह से रेयान का नाम पिछले 3-4 सालों से फोर्ब्स की सूची में शामिल किया जा रहा है। फोर्ब्स (forbes) ने उसे उन लोगों की सूची में शामिल किया था, जो डि‍जिटल दुनिया में यूट्यूब की वजह से मोटी कमाई कर रहे हैं।

पिछले साल यानि‍ 2020 में रेयान ने करीब 29.5 मिलियन डॉलर यानी भारतीय मुद्रा में लगभग 220 करोड़ रुपये की कमाई की थी और Forbes की सूची में अपना नाम दर्ज किया था। Forbes ने रेयान काजी को यूट्यूब चैनल पर सबसे ज्यादा कमाई करने वाले लोगों की सूची में टॉप पर रखा था।

फोर्ब्स के मुताबि‍क साल 2018 और 2019 में भी रेयान वीडियो प्लेटफॉर्म से कमाने वाले लोगों की सूची में टॉप पर थे। 2019 में रेयान ने 26 मिलियन डॉलर (180 करोड़) और 2018 में यूट्यूब चैनल से 22 मिलियन डॉलर कमाए थे।

कौन है रेयान काजी?
रेयान काजी का असली नाम रेयान गुआन Ryan Guan है। उनके चैनल का नाम रेयान वर्ल्ड Ryan's World है, जिसे साल 2015 में रेयान के पैरेंट्स ने लॉन्च किया था। उस समय रेयान की उम्र महज 4 साल थी। उस वक्‍त भी उसके 22.9 मिलियन सब्सक्राइबर थे। इसके बाद 9 साल की उम्र में रेयान काजी 12 बिलियन व्यूज और 41.7 मिलियन सस्ब्सक्राइबर्स के साथ लगातार तीसरे साल यूट्यूब पर सबसे ज्यादा कमाई करने वाले शख्स बने। पहले उनका चैनल रेयान टॉयज रीव्यू Ryan ToysReview के नाम से था, बाद में बदलकर Ryan's World कर दिया गया। एनालिटिकल वेबसाइट सोशल ब्लेड के अनुसार, रेयान के अधिकतर वीडियो के एक बिलियन से ज्यादा व्यूज हैं।
webdunia

रेयान के नाम शुरू हुई कंट्रोवर्सी
रेयान के नाम के साथ अब अमेरिेका में विवाद भी शुरू हो गया है। अमेरिका में बहस छिड़ गई है कि बच्‍चों का स्‍क्रीन टाइम बढ़ गया है, बच्‍चे दिन-रात वीडि‍यो देख रहे हैं। अब पैरेंट्स भी बच्‍चों लोकप्र‍िय बनाने और यूट्यूबर बनाने के लिए उन्‍हें डि‍जिटल दुनिया में धकेल रहे हैं। आलम यह है कि यूट्यूब पर बच्‍चों के कंटेंट की भरमार हो गई है। बाल मनोविज्ञान विशेषज्ञों और मीडि‍या ने अपनी रिपोर्ट में इसे लेकर चिंता जाहिर की है, वहीं सांसदों ने इसे लेकर सवाल उठाए हैं।

दरअसल अमेरिका में कई लोगों को यूट्यूब पर आने वाले वीडियो बच्‍चों के लिए आपत्‍त‍िजनक लग रहे हैं। इसकी वजह से वहां परिवार बिखर रहे हैं। कोनोराडो यूनिवर्सिटी की रिपोर्ट के मुताबिक 78 प्रतिशत परि‍जनों ने बताया कि उनके बच्‍चे लगातार और घंटों तक वीडि‍यो देखते हैं। यह बच्‍चों का बचपन और भविष्‍य दोनों खराब कर रहे हैं।

Share this Story:

Follow Webdunia Hindi

अगला लेख

दिल्ली सरकार का बड़ा फैसला, कंस्ट्रक्शन गतिविधियों से हटा प्रतिबंध