Webdunia - Bharat's app for daily news and videos

Install App

Select Your Language

Notifications

webdunia
webdunia
webdunia
webdunia
Advertiesment

चीन में आए शक्तिशाली भूकंप, 13 हजार से ज्‍यादा लोग प्रभावित

हमें फॉलो करें webdunia
शुक्रवार, 3 जून 2022 (00:12 IST)
बीजिंग/चेंगदू। चीन के दक्षिण पश्चिम प्रांत सिचुआन के यान शहर में बुधवार को आए शक्तिशाली भूकंप के कारण 13 हजार से अधिक लोग प्रभावित हुए और 5 पनबिजली स्टेशन को नुकसान पहुंचा है। साथ ही कई घरों को भी भारी क्षति हुई।

बचाव कार्य में जुटे स्थानीय अधिकारियों ने यह जानकारी दी। यान शहर में आए भूकंप के कारण चार लोगों की मौत हो गई और 41 अन्य घायल हो गए। भूकंप की तीव्रता रिक्टर पैमाने पर 6.1 मापी गई। चीन के भूकंप नेटवर्क केंद्र (सीईएनसी) के अनुसार भूकंप का केंद्र 17 किलोमीटर की गहराई में 30.37 डिग्री उत्तरी अक्षांश और 102.94 डिग्री पूर्वी देशांतर पर था।

सीईएनसी के अनुसार, बुधवार को दो बार आए भूकंप के बाद गुरुवार सुबह भी 3.2 तीव्रता का भूकंप आया।गौरतलब है कि 2008 में सिचुआन प्रांत में 7.9 तीव्रता का भीषण भूकंप आया था जिसमें 90 हजार लोग मारे गए थे।

सरकारी मीडिया के मुताबिक, बुधवार को आए भूकंप के कारण 13,081 लोग प्रभावित हुए जबकि 135 मकानों को भारी नुकसान हुआ और 4,374 घरों को मामूली क्षति पहुंची। इसके अलावा, लुशान काउंटी में स्थित पांच पनबिजली स्टेशन को क्षति पहुंची और शहर से कई लोगों को निकाला गया।

स्थानीय अधिकारियों के अनुसार, तलाश एवं बचाव, घायलों का इलाज, सड़क मरम्मत और भूकंप प्रभावित लोगों को स्थानांतरित करने के लिए यान शहर में प्रशासन के 800 से अधिक कर्मचारी जुटे हैं।(भाषा)

Share this Story:

Follow Webdunia Hindi

अगला लेख

क्या आपको LPG सिलेंडर पर मिल रही है सब्सिडी? सरकार ने दी बड़ी जानकारी